रक्षा, कृषि क्षेत्र मे भारत और फिलिपाईन्स मे ४ महत्वपूर्ण करार

मनिला: भारत और फिलिपाईन्स में चार महत्वपूर्ण सहयोग संपन्न हुए हैं और उसमें रक्षा विषयक करार का भी समावेश है। आसियान और ईस्ट एशिया समिट के लिए फिलीपाइन्स के दौरे पर होनेवाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रोड्रिगो दुअर्ते इनमें सोमवार को द्विपक्षीय चर्चा संपन्न हुई है। इस चर्चा के बाद यह करार संपन्न होने की जानकारी भारत के विदेश मंत्रालयने दी है।

रक्षाभारत ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के अंतर्गत पूर्व एशियाई देशों के साथ सभी स्तर पर संबंध सक्षम कर रहा है। फिलिपाईन्स के साथ सहयोग अधिक सक्षम करने के लिए उठाया कदम इसी नीति का भाग है। फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते के साथ हुई बैठक में इस क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। फिलिपाईन्स में फिलहाल ‘आयएस’ विरोध में जोरदार कारवाई शुरु होकर, भारतने आतंकवाद के विरोध में फिलीपाइन्स को सभी तौर पर सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई बैठक में राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते इनके साथ फिलिपाईन्स के केंद्रीय मंत्रिमंडल के चार वरिष्ठ मंत्री भी उपस्थित थे। उस समय दोनों देशों में संपन्न हुए करार में रक्षा आतंकवाद विरोधी सहयोग और कृषि क्षेत्र के सहयोग का समावेश है। इन करारों की विस्तृत जानकारी घोषित नहीं की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.