भारत-नेपाल विवाद का हल चर्चा से निकलेगा – नेपाल के प्रधानमंत्री ने जताया विश्‍वास

नई दिल्ली/काठमांडू – भारतीय सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की नेपाल यात्रा के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली का स्वर बदल गया है। शुक्रवार के दिन सेनाप्रमुख नरवणे ने नेपाल के प्रधानमंत्री ओली से भेंट करके बातचीत की। भारत और नेपाल के संबंध काफी पुराने और खास हैं। भारत नेपाल का अच्छा मित्र है और दोनों देश किसी भी समस्या का हल आपसी चर्चा से निकाल सकते हैं, यह विश्‍वास नेपाल के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया है। नेपाल ने नया राजनीतिक नक्शा प्रसिद्ध करके भारतीय भूमि पर दावा करने के बाद दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हुआ था। इसके बाद भारत-नेपाल की हुई यह पहली उच्चस्तरीय चर्चा है।

india-nepalबीते कुछ महीनों में भारत और नेपाल के संबंधों में काफी तनाव बना था। नेपाल ने भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा के क्षेत्र पर दावा जताकर, इन क्षेत्रों का समावेश किया हुआ नेपाल का नया नक्शा जारी किया था। इसपर भारत ने आपत्ति जताकर, चर्चा करनी है तो नेपाल को ही अब माहौल निर्माण करना होगा, यह बात ड़टकर कही थी। लेकिन, इसके बाद भी भारत के हितों को ठेस पहुँचानेवालें कुछ निर्णय नेपाल ने किए थे। इसके पीछे, नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार पर बना चीन का प्रभाव होने की बात विश्‍लेषकों ने कही थी। लेकिन, चीन ने नेपाल की ज़मीन पर कब्ज़ा करने की बात स्पष्ट होने पर, बीते कुछ दिनों में नेपाल ने भारत के साथ संबंध सामान्य करने के संकेत देनेवाले कुछ निर्णय किए थे।

इस पृष्ठभूमि पर, नेपाल ने भारत के सेनाप्रमुख को ‘मानद जनरल’ पद प्रदान करने का निर्णय किया था। भारत के सेनाप्रमुख जरनल नरवणे ने अपनी तीन दिन की नेपाल यात्रा में, नेपाल के सेनाप्रमुख समेत अन्य वरिष्ठ अफ़सरों से भेंट करके चर्चा की। शुक्रवार के दिन जनरल नरवणे ने, नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली के साथ चर्चा की। इस दौरान नेपाली प्रधानमंत्री ने भारत-नेपाल के पुराने संबंधों की मिसालें दीं और दोनों देश अच्छे मित्र होने का बयान किया। साथ ही, दोनों देशों के विवाद का चर्चा के माध्यम से हल निकलेगा, यह विश्‍वास भी उन्होंने व्यक्त किया। इसी बीच जनरल नरवणे की इस यात्रा के बाद दोनों देशों की सचिव स्तर की चर्चा दोबारा शुरू हो सकती है, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.