कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर भारत ने दिया पाकिस्तान को झटका

नई दिल्ली – पाकिस्तानी सेना के हमले में ‘जेसीओ’ पद का अधिकारी शहीद होने के बाद भारत ने कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा (एलओसी) की उस ओर पाकिस्तानी सेना पर जारी तीव्र हमले किए हैं। भारतीय सैनिकों की इस कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को बड़ा जीवित नुकसान उठाना पड़ रहा है। लेकिन, बदनामी से बचने के लिए पाकिस्तानी सेना अपने अधिकारियों की नैसर्गिक मृत्यु हो रही है, यह कारण आगे करने की बात सामने आ रही है। इसी बीच ‘एलओसी’ पर जारी कार्रवाई के साथ ही भारतीय सुरक्षा बलों ने खाड़ी क्षेत्र में छिपे आतंकियों के विरोध में भी आक्रामक कार्रवाई शुरू की है। मंगलवार की रात तक शोपियान के क्षेत्र में भारतीय सैनिकों की कार्रवाई में एक आतंकी ढ़ेर हुआ है।

कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा

‘एलओसी’ पर स्थित राजौरी और पुंछ ज़िले के सरहदी क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना लगातार हमले करके उकसा रही है। सोमवार की शाम करीबन साढ़े छह बजे पाकिस्तानी सेना ने राजौरी के नौशेरा क्षेत्र में लगातार गोलीबारी की और मॉर्टर्स के हमले भी किए। इन हमलों में भारतीय सेना के ‘ज्युनियर कमिशन्ड ऑफिसर’ (जेसीओ) शहीद हुए। तभी रात करीबन साढ़े आठ बजे पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ ज़िले के देग्वार सेक्टर में कम से कम एक घंटा मॉर्टर्स के हमले किए। पाकिस्तानी सेना के इन उकसानेवाले हमलों को भारतीय सेना ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है।

कश्‍मीर की नियंत्रण रेखाभारतीय सेना की इस कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के ब्रिगेडियर पद के अधिकारी समेत दो सैनिक मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इस ब्रिगेडियर की मृत्यू नैसर्गिक कारणों से हुई है, यह कारण आगे करके पाकिस्तानी सेना ने माध्यमों को लपेटने की कोशिश की है। पाकिस्तानी सेना ने सीमा पर जारी संघर्ष में मारे गए अपने सैनिकों की मौत का कारण छुपाने की कोशिश इससे पहले भी की थी। फिलहाल पाकिस्तानी सेना अधिकारियों के नाम भ्रष्टाचारों के मामलों में सामने आना शुरू होने के बाद जनता के मन में सेना के विरोध में बड़ी नाराज़गी है। इस पृष्ठभूमि पर सीमा पर जारी संघर्ष में हो रही बदनामी से बचने के लिए पाकिस्तानी सेना अपने अधिकारियों के मृत्यु का कारण छुपाने की कोशिशों में जुटी होने का दावा किया जा रहा है।

मंगलवार को दोपहर के समय भारतीय सुरक्षा बलों ने शोपियान ज़िले के सूगान गांव में कार्रवाई करना शुरू किया है। यहां के एक घर में दो से तीन आतंकी छुपे होने की जानकारी सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई थी। इसके बाद शोपियान पुलिस, ४४ राष्ट्रीय राइफल्स और सीआरपीएफ के जाल बिछाकर इन आतंकियों की घेराबंदी की। शुरू में आतंकियों को आत्मसमर्पण करने का अवसर दिया गया। लेकिन, आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की और इसके बाद भारतीय सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी ढ़ेर हुआ और अभी कम से कम दो आतंकी वहां पर छुपे होने की संभावना जताई जा रही है। सुरक्षा बलों ने आतंकियों के भागने के सभी मार्ग बंद किए हैं और जल्द ही इस कार्रवाई की अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.