चीन से टकराने की क्षमता भारत रखता है – विदेशमंत्री एस.जयशंकर

नई दिल्ली/वॉशिंग्टन – ‘अपनी ताकत के बल पर भारतीय क्षेत्र में अधिकार स्थापित करने की कोशिश चीन ने की तो चीन को भारत उसी की भाषा में प्रत्युत्तर देगा। चीन से टकराने की ताकत भारत रखता है’, ऐसे कड़े शब्दों में भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने चीन को इशारा दिया है। पैन्गॉन्ग त्सो के दक्षिणी ओर स्थित पर्वतीय चोटी से चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने भगाने के बाद विदेशमंत्री जयशंकर ने चीन को यह इशारा देना ध्यान आकर्षित करता है। भारत की लष्करी कार्रवाई को प्रत्युत्तर देने के लिए चीन ने कार्रवाई की तो उस पर भारत जोरदार प्रत्युत्तर देगा, यह संदेश भी एस.जयशंकर के बयान से दिया जा रहा है।

jaishankar‘यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ की सालाना बैठक में बोलते समय विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने चीन को भारत की ताकत से अवगत कराया। जिस तरह किसी देश की प्रगति और विकास होता है उसी मात्रा में उस देश का प्रभाव और वर्चस्व बनता है। यह आम व्यवहार होता है। चीन की प्रगति के साथ इस देश के बढ़ रहे प्रभाव की ओर भारत बड़ी सावधानी से देख रहा है। लेकिन, अगले दौर में भारत की प्रगति और बढ़ते प्रभाव का अनुभव चीन प्राप्त करेगा’, यह बयान विदेशमंत्री जयशंकर ने किया। चीन को ‘जैसे को तैसा’ प्रत्युत्तर देने की ताकत भारत रखता है और इसका प्रत्यय सभी लोगों को होगा’, ऐसे चुनिंदा शब्दों में जयशंकर ने चीन से संघर्ष करने के लिए भारत तैयार होने का इशारा दिया।

भारत के विदेशंमत्री का यह बयान चीन को परिणामों का एहसास दिलानेवाला होने की बात स्पष्ट दिख रही है। एक दिन पहले ही चीन ने अधिकृत स्तर पर बयान करके यब बात स्वीकार की थी कि, भारतीय सेना ने प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करके हमारे भूभाग पर कब्ज़ा किया है। साथ ही भारत वहां से पीछे हटे, यह माँग भी चीन ने की थी। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के मुखपत्र ‘ग्लोबल टाईम्स ने चीन की लष्करी ताकत भारत से कई गुना अधिक होने का दावा करके भारत को धमकाने की कोशिश की थी। लेकिन, इस मुद्दे पर चीन भ्रम में ना रहे, यह इशारा भारत के विदेशमंत्री ने चीन को दिया हुआ दिख रहा है।

इसी बीच, चीन की बड़ी महत्वाकांक्षा की हरकतों पर लगाम लगाने के लिए भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच नाटो की तरह ही सहयोग विकसित हो, इस दिशा में अमरीका की कोशिश हो रही है। भारत को अलग रखकर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अमरीका की नीति कामयाब नहीं हो सकेगी, यह बात अमरिकी विदेश मंत्रालय के उपमंत्री स्टिफन बिगन ने कही हैं। भारत के बढ़ते प्रभाव का चीन पर बड़ा दबाव पड रहा है, यह भी अब दिखाई देने लगा है। इसका मुकाबला करना चीन के लिए कठिन हो रहा है। भारत पर लष्करी दबाव बढ़ाने के लिए चीन ने की हुई सभी कोशिशें उसी देश के लिए मुश्‍किलें बढ़ानेवाली साबित होती दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.