भारत और फ्रान्स कोरोनाविरोधी जंग एकजुट से जीतेंगे – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन

राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन

पॅरिस – कोरोना के विरोध में चल रही इस जंग में भारत और फ्रान्स एकजुट से जीतेंगे, ऐसा विश्वास फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन ने व्यक्त किया। भारत में कोरोना की महामारी चिंताजनक रूप में फैल रही है, ऐसे में फ्रान्स ने आठ ऑक्सिजन जनरेटर, व्हेंटिलेटर्स और अन्य वैद्यकीय उपकरण भारत के लिए रवाना करने की तैयारी की है। उस पृष्ठभूमि पर, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने घोषित किया कि इस संकट के दौर में अपना देश भारत के साथ है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन तथा जर्मनी की चॅन्सेलर अँजेला मर्केल ने, भारत को आवश्यक सहायता की आपूर्ति करने की घोषणा की थी। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने भी, भारत के लिए सहायता प्रदान करने की घोषणा करके, भारत और फ्रान्स की मित्रता की अहमियत अधोरेखांकित की। साथ ही, इस संकट की घड़ी में फ्रान्स भारत के साथ है और कोरोना की महामारी के विरोध में चल रही जंग, दोनों देश जीते बगैर नहीं रहेंगे, ऐसा विश्वास राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने ज़ाहिर किया।

इसी बीच, इस्रायल ने भी भारत के साथ सहयोग करने की घोषणा की है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोवल ने, इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन-शबात के साथ फोन पर चर्चा की होने की ख़बर है। इस चर्चा में शबात ने आश्वासन दिया की भारत जो भी सहयोग चाहता है, उसकी आपूर्ति इस्रायल द्वारा की जाएगी। मित्र होनेवाले भारत के साथ इस्रायल डटकर खड़ा रहेगा, ऐसा यकीन इस्रायल के भारत में नियुक्त राजदूत रॉन माल्का ने दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.