भारत दवाइयाँ और पाकिस्तान आतंकवाद का निर्यात कर रहा है – भारतीय सेनाप्रमुख ने लगाई कडी फटकार

श्रीनगर,  (वृत्तसंस्था) – संकट के दौर में भारत दुनिया को दवाइयों की निर्यात कर रहा है और तभी पाकिस्तान से आतंकवाद की निर्यात हो रही है, इन शब्दों में भारतीय सेनाप्रमुख ने कडी फटकार लगाई है। सेनाप्रमुख जनरल मुकंद नरवणे जम्मू-कश्‍मीर की यात्रा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने जम्म-कश्‍मीर की सुरक्षा का जायज़ा लिया। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की सेना गोलाबारी करके, वहाँ पर आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए जी-जान से कोशिश कर रही हैं। ऐसे में, भारतीय सेनाप्रमुख ने जम्मू-कश्‍मीर की यात्रा करना काफी अहम साबित होता है।

दुनिया पर कोरोना वायरस का संकट टूट पड़ा है और ऐसे में पाकिस्तान जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी कर रहा है। भारतीय सेना भी पाकिस्तान की इस हरकत पर करारा जवाब दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर सेनाप्रमुख नरवणे जम्मू-कश्‍मीर की यात्रा कर रहे हैं। उनके इसी यात्रा के दौरान पाकिस्तानी सेना नियंत्रण रेखा पर उकसाने के लिए गोलाबारी कर रही है। शुक्रवार के दिन ही सेनाप्रमुख नरवणे ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी थी।

आज पूरा विश्‍व कोरोना वायरस के संकट का सामना कर रहा है। लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान ऐसे में भी आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, यह कहकर सेनाप्रमुख ने पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों का निषेध किया। हम सिर्फ अपने ही नागरिकों की सहायता करने में व्यस्त नहीं हैं। बल्कि दुनिया की सहायता करने के लिए भाग रहे हैं। उन्हें वैद्यकीय सहायता और दवाइयों की सप्लाई कर रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान आतंकवाद निर्यात कर रहा है, इन शब्दों में भारतीय सेनाप्रमुख ने पाकिस्तान को फटकार लगाई। इस पर पाकिस्तान से जवाब प्राप्त हुआ है और पाकिस्तान ने, भारतीय सेनाप्रमुख ने रखा आरोप ठुकराकर उनके इस बयान पर निषेध भी व्यक्त किया है।

सेनाप्रमुख नरवणे पाकिस्तान को चेतावनी दे रहे थे, तभी पाकिस्तान ने शुक्रवार को जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर मॉर्टर्स का हमला किया। भारतीय सेना ने इसका क़रारा जवाब भी दिया। इसी बीच, अप्रैल के पहले हफ्ते में जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी आतंकी घुसपैठ करने की तैयारी में थे। उस समय भारतीय सेना ने पाँच आतंकियों को ढेर किया। इस कार्रवाई के दौरान भारत के पाँच सैनिक शहीद हुए थे। इसके बाद भारत ने की हुई जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के १५ सैनिक और ७ आतंकी ढेर हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.