संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत ने की इम्रान खान के नए पाकिस्तान पर कड़ी आलोचना

संयुक्त राष्ट्रसंघ – इम्रान खान का नया पाकिस्तान यानी कोई भी सुरक्षित घर लौट नहीं सकेगा इस की गारंटी वाला पाकिस्तान है, ऐसी तेज़ फटकार संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत के फर्स्ट सेक्रेटरी संथिल कुमार ने पाकिस्तान को लगाई। दूसरे देशों पर मानव अधिकारों का हनन करने का आरोप कर रहा पाकिस्तान पहले स्वयं अपने देश में क्या हो रहा है, यह देखे, ऐसा बयान भी उन्होंने किया। साथ ही अलग अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार मुँह के बल गिरने के बावजूद संयुक्त राष्ट्रसंघ में जम्मू-कश्‍मीर का मुद्दा उठानेवाले पाकिस्तान को भारत ने जोरदार फटकार लगाई। आतंकियों को पनाह देनेवाला पाकिस्तान भारत के अंदरुनि कारोबार में दखलअंदाज़ी ना करे, यह इशारा भी भारत ने इस दौरान दिया।

india-un-pakistanसंयुक्त राष्ट्रसंघ की मानव अधिकार परिषद में भारत पर आरोप कर रहे पाकिस्तान को भारत ने करारे तमाचे जड़े। पाकिस्तान का सुरक्षा बल पाकिस्तान में आतंकियों के खिलाफ़ कार्रवाई करने के नाम से आम नागरिकों का अपहरण करके उनकी हत्या कर रहा है। पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था वहां की जनता के मानव अधिकारों की रक्षा करने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है। पाकिस्तान में महिलाओं पर अत्याचार होते हैं और वहां पर पत्रकारों को हत्या करने की धमकियां प्राप्त होती हैं। यही इम्रान खान का नया पाकिस्तान है, यह कहकर संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत के फर्स्ट सेक्रेटरी सेंथिल कुमार ने पाकिस्तान को तमाचे जड़े।

इसी नए पाकिस्तान में घर लौटने की गारंटी देना संभव नहीं है, ऐसी फटकार भी सेंथिल कुमार ने लगाई। पीओके के स्थानीय नेता, पत्रकारों का लापता होना, अल्पसंख्यांक एवं विरोधकों का अपहरण और हत्याओं के प्रमाण में बढ़ोतरी हुई है। इसके खिलाफ़ आवाज़ उठानेवालों पर पाकिस्तान के सुरक्षा बल कार्रवाई करते हैं, इस ओर कुमार ने ध्यान आकर्षित किया।

india-un-pakistanइसी बीच, पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में जम्मू-कश्‍मीर का मुद्दा उठाया। इस पर संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी विदिषा मैत्रा ने पाकिस्तान को कड़े सवाल किए थे। संयुक्त राष्ट्रसंघ के मंच पर कश्‍मीर का मुद्दा उठाना अब पाकिस्तान का ‘ट्रेड़मार्क’ बना है। पाकिस्तान आतंकियों को आश्रय देकर उन्हें प्रशिक्षण दे रहा है, यह बात अब सार्वजनिक हुई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने आतंकियों को शहीद कहा था, इसकी याद भी मैत्रा ने इस दौरान ताज़ा की। इसके साथ ही पाकिस्तान में अल्पसंख्यांक नागरिकों पर अत्याचार होते हैं, इस बात पर भी मैत्रा ने ध्यान आकर्षित किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ का ध्यान पाकिस्तान से दूसरी ओर हटाने के लिए पाकिस्तान की यह कोशिश है, ऐसी फटकार भी मैत्रा ने लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.