ईरान के छाबहार-झाहेदन रेल्वे प्रोजेक्ट के लिए भारत वचनबद्ध – विदेश राज्यमंत्री व्ही. मुरलीधरन

नई दिल्ली – ईरान में बन रहे ‘छाबहार-झाहेदन’ रेल्वे प्रोजेक्ट के लिए भारत वचनबद्ध होने का यकीन विदेश राज्यमंत्री व्ही. मुरलीधरन ने दिलाया। लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री ने, इस रेलवे प्रोजेक्ट के साथ ही ईरान के अन्य विकास प्रोजेक्ट्स में भी भारत का सहभाग होने की जानकारी दी। पिछले साल, ईरान ने अपने छाबहार बंदरगाह के विकास प्रोजेक्ट से भारत को दूर किया है, ऐसी खबरें जारी हुई थीं।

iran-chabahar-indiaलेकिन उसके बाद भारत ने, ईरान और अफगानिस्तान के साथ ही अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की बात सामने आई थी। ‘भारत के प्रधानमंत्री ने सन २०१६ में किये ईरान दौरे में, भारतीय रेलवे का भाग होने वाली इरकॉन और ईरानी रेलवे की सीडीटीआयसी के बीच छाबहार-झाहेदन रेल्वे प्रोजेक्ट के लिए आपसी सामंजस्य समझौता किया गया था। छाबहार-झाहेदन रेल्वे प्रोजेक्ट की कार्यवाही के लिए भारत वचनबद्ध होकर, ईरान के साथ अगली कार्यवाही के लिए आवश्यक प्रक्रिया जारी है। ईरान के अन्य विकास प्रोजेक्ट्स के लिए भी भारत का सहयोग शुरू है’, ऐसा विदेश राज्य मंत्री व्ही. मुरलीधरन ने बताया।

पिछले साल चीन ने, ईरान में ४०० अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा करके खलबली मचाई थी। चीन-ईरान की बीच इस बढ़ते सहयोग की पृष्ठभूमि पर, भारत का छाबहार में निवेश मुश्किल में फँस जाएगा, ऐसे संकेत दिए गए थे। लेकिन भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले वर्ष किये ईरान के संक्षिप्त दौरे के बाद सब कुछ ऑलवेल होने का यकीन दोनों देशों द्वारा दिलाया गया था। उल्टे भारत ने छाबहार के माध्यम से अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापारी मार्ग के निर्माण के लिए गतिविधियॉं शुरू कीं, ऐसा सामने आया था।

कुछ दिन पहले घोषित किए बजट में, भारत की वित्त मंत्री ने छाबहार प्रोजेक्ट के लिए १०० करोड़ रुपयों की निधि का प्रावधान करने का भी ऐलान किया था। उससे पहले, पिछले महीने में भारत ने ईरान को छाबहार बंदरगाह के लिए १४० टन की दो ‘मोबाईल हार्बर क्रेन्स’ दीं, यह बात भी सामने आई है। भारत पहले की तरह ही ईरान से इंधन की आयात शुरू करेगा, ऐसे संकेत भी भारत द्वारा दिए गए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, विदेश राज्य मंत्री ने दिलाया यकीन, भारत-ईरान सहयोग कायम होने की पुष्टि देनेवाला साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.