भारत-बांगलादेश के संबंध कभी नहीं रहे इतने मज़बूत हुए – बांगलादेश के सड़क परिवहन मंत्री

नई दिल्ली – बीते कुछ वर्षों में भारत-बांगलादेश के संबंध पहले कभी नहीं रहे उतने दृढ़ और मज़बूत हुए हैं, ऐसा बयान बांगलादेश के सड़क परिवन मंत्री ओबैदुल कादर ने किया है। भारी मात्रा में निवेश करके बांगलादेश को अपनी ओर खिंचने की कोशिश चीन कर रहा है, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर कादर का बयान अहमियत रखता है।

bangladesh-indiaभारत ने प्रदान किए हुए कर्ज की सहायता से जारी प्रकल्प का जाएज़ा लेने के लिए वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से एक बैठक आयोजित की गई थी। इस दौरान बांगलादेश में नियुक्त भारत के उच्चायुक्त रिवा गांगुली दास और सड़क परिवहन मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए थे।

बीते कुछ समय में दोनों देशों की मित्रता के संबंध और संपर्क अधिक मज़बूत हुए हैं। इसकी वजह से प्रलंबधित मसलों का हल निकालने में सहायता होगी, यह बात भी कादर ने इस दौरान कही। दोनों देशों ने ज़मीनी और समुद्री समस्याओं का हल निकाला है। अन्य प्रलंबित समस्याओं का हल निकालने के लिए यह बड़ा अच्छा उदाहरण होने की बात उन्होंने कही। दोनों देशों की मित्रता के संबंधों का प्रतीक बने प्रकल्पों का काम आगे बढ़ाने के लिए अहमियत दी जाए, यह बात उन्होंने अधिकारियों से कही।

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बीते महीने में ही बांगलादेश की यात्रा की थी। भारत के प्रधानमंत्री ने विदेश सचिव को बांगलादेश के दौरे पर भेजकर दोनों देशों के संबंध रेखांकित किए होने की बात बांगलादेश की प्रधानमंत्री हसिना ने उस समय कही थी। चीन बांगलादेश को अपने शिकंजे में फंसाने की कोशिश कर रहा है। बांगलादेश में चीन ने निवेश बढ़ाने से बांगलादेश पर चीन का प्रभाव बढ़ने के दावे किए जा रहे थे। इस पृष्ठभूमि पर कादर ने किया बयान अहम साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.