कोरोना वैक्सीन के २० करोड़ से अधिक टीके लगानेवाला भारत विश्‍व का दूसरा देश बना

कोरोना वैक्सीननई दिल्ली – भारत की जनसंख्या के अनुसार भारत को काफी बड़ी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की ज़रूरत है। लेकिन, इस तुलना में उत्पादन कम होने से टीकाकरण की गति धीमी होने की शिकायत की जा रही है। ऐसा होने के बावजूद, भारत में अन्य देशों की तुलना अधिक तेज़ टीकाकरण हुआ है और इसका हवाला प्राप्त आँकड़े ही प्रदान कर रहे हैं। मात्र १३० दिनों के दौरान भारत में कोरोना वैक्सीन के २० करोड़ से भी अधिक टीके लगाए गए हैं और यह मुकाम हासिल करनेवाला भारत, अमरीका के बाद दूसरा देश बना है। ब्रिटेन को वैक्सीन के ५.१ करोड़ टीके लगाने के लिए १६८ दिन लगे थे। इसकी तुलना में भारत ने कम समय में करीबन चार गुना अधिक टीकाकरण किया हैं।

बुधवार के दिन भारत ने कोरोना वैक्सीन के २० करोड़ टीकें लगाने का मुकाम पार किया। देश में अबतक २० करोड़ ६ लाख ६२ हज़ार ४५६ टीके लगाए गए। इनमें से ४ करोड़ ३५ लाख १२ हज़ार ८६३ लोगों को वैक्सीन के दोनों टीके लगाए गए हैं और १५ करोड़ ७१ लाख ४९ हज़ार ५९३ लोगों को वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये आँकड़ें जारी किए हैं।

देश में ४५ वर्ष से अधिक उम्र के गुटों के ३४ प्रतिशत लोगों को फिलहाल वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया है। इस दौरान ६० वर्ष से अधिक उम्र के ४२ प्रतिशत नागरिकों को पहला टीका लगाया है, इस ओर स्वास्थ्य मंत्रालय ने ध्यान आकर्षित किया है। भारत में १६ जनवरी के दिन टीकाकरण की शुरूआत हुई थी। शुरू के चरण में मात्र डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, फ्रन्ट लाईन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू किया गया। इसके बाद मार्च महीने में ६० वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण शुरू हुआ।

देश में फिलहाल कोवैक्सीन और कोविशिल्ड इन दो वैक्सीन की सहायता से टीकाकरण हो रहा है और इन वैक्सीन का उत्पादन कर रहीं भारत बायोटेक और सिरम इन्स्टिट्यूट फिलहाल अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही हैं। इससे जुलाई महीने से हर एक महीने में १५ करोड़ से अधिक टीके उपलब्ध होना शुरू होगा। साथ ही, अन्य कंपनियों की वैक्सीन भी देश में उपलब्ध होगी। इस वजह से दिसंबर महीने तक देश के सभी नागरिकों का टीकाकरण करने के लिए वैक्सीन के करीबन २०० करोड़ टीके उपलब्ध हो सकेंगे, यह बयान स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ दिन पहले ही किया था।

इसी बीच, अमरीका में वैक्सीन के २० करोड़ टीके लगाने के लिए १२४ दिन लगे थे। इसके बाद इतने कम दिनों में इस हद तक टीकाकरण करनेवाला भारत एकमात्र देश साबित हुआ है। इसी बीच ब्रिटेन को ५.१ करोड़ टीके लगाने के लिए १६८ दिन लगे थे। इसके अलावा ब्राज़ील ने १२८ दिनों में ५.९ करोड़ टीके और जर्मनी ने १४९ दिनों में ४.५ करोड़ टीके लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.