अफगानिस्तान में आतंकवादी हमलों में बढ़ोत्तरी नाटो सेना और अल्पसंख्यकों के प्रार्थनास्थल लक्ष्य

काबुल: पिछले २४ घंटों में अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवादी हमलों में ३० से अधिक लोगों की जान गई है। इसमें मंगलवार रात को आतंकवादियों ने हेरात प्रान्त के प्रार्थनास्थल पर किए हुए भीषण आत्मघाती हमले का भी समावेश है। बुधवार दोपहर को कंदहार प्रान्त में ‘नाटो’ के वाहन को आतंकवादियों ने निशाना बनाया। इस हमले की पृष्ठभूमि पर, सुरक्षा यंत्रणा आतंकवादी हमलों को रोकने में असफल होने की टीका करके हेरात प्रान्त की जनता ने पुलिस और सेना के विरोध में प्रदर्शन किया।

अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवादी

लगातार तीन दिन से अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवादी हमले हुए। बुधवार को कंदहार प्रान्त के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा में आतंकवादियों ने आत्मघाती हमला किया। ‘दामन’ क्षेत्र में ‘नाटो’ के वाहन को आतंकवादियों ने विस्फोटकों से भरे वाहन से टक्कर देकर विस्फोट किया। इस विस्फोट में नाटो के सैनिक मारे जाने की प्राथमिक जानकारी सामने आई है। लेकिन उनकी संख्या के बारे में अभी तक पता नहीं चला है। तालिबानी आतंकवादियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। कंदहार प्रान्त पर फिर से अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश करने वाले तालिबानी आतंकवादियों ने यह विस्फोट करके, नाटो को इशारा देने का दावा किया जा रहा है।

इस हमले के कुछ घंटो पहले मंगलवार देर रात अफ़ग़ानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रान्त में आतंकवादियों ने एक प्रार्थनास्थल में आत्मघाती विस्फोट किया। अफगानी यंत्रणाओं ने दी हुई जानकारी के अनुसार, दो आतंकवादियों ने रायफल के साथ प्रार्थनास्थल में प्रवेश करके अंधाधुंध गोलीबारी की। अगले कुछ मिनटों में इसमें से एक आतंकवादी ने आत्मघाती विस्फोट किया। प्रार्थनास्थल के इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं स्वीकारी है। इस हमले से हमारा संबंध नहीं है ऐसा तालिबान ने जाहिर किया है। हेरात हमले के कुछ ही घंटों पहले राजधानी काबुल के इराकी दूतावास के इलाके में ‘आयएस’ के आतंकवादियों ने हमला किया था।

दौरान, इस साल अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवादी हमलों में बढ़ोत्तरी होने से चिंता व्यक्त की जा रही है। पिछले सात महीनों में अफ़ग़ानिस्तान में हुए हमलों में १७०० से भी ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं और अफगानी जनता में राष्ट्राध्यक्ष अशरफ गनी के खिलाफ नाराजगी बढती जा रही है। राष्ट्राध्यक्ष गनी अपने पद का इस्तीफा दें, ऐसी माँग करने वाले निदर्शन भी अफ़ग़ानिस्तान में कुछ हफ़्तों पहले हुए थे। अफगान सरकार और सुरक्षा यंत्रणाएं आतंकवादी हमले रोककर जनता की सुरक्षा करने में नाकाम हुई है, ऐसी टीका अफगानी जनता कर रही है।

ट्रम्प अफगान के विषय में अपनी भूमिका स्पष्ट करे- मॅक्केन की माँग

‘अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले बढ़ रहे हैं ऐसे में अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प अफगान के बारे अपनी भूमिका स्पष्ट करें। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने समय पर अपनी भूमिका स्पष्ट नहीं की, तो मै अपनी योजना सामने रखूँगा’, ऐसा इशारा अमेरिकन सिनेट के वरिष्ठ सदस्य जॉन मक्वेन ने दिया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अफगान विषयक भूमिका जाहिर करने में विलम्ब कर रहे हैं, ऐसी टीका मक्वेन ने की है। उनकी इस देरी की वजह से अफगानिस्तान हाथों से फिसल सकता है, ऐसी चिंता भी मक्वेल ने व्यक्त की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.