भारत के प्रधानमंत्री ने किया भारत-बांगलादेश के ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन

नई दिल्ली – भारत और बांगलादेश को जोड़ रहे ‘मैत्री सेतु’ का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। भारत और बांगलादेश के इस ‘मैत्री सेतु’ के कारण दोनों देशों की मित्रता अधिक मज़बूत हुई है और दोनों के बीच समृ्द्धि का नाता भी जुड़ गया है, इन शब्दों में प्रधानमंत्री मोदी ने नए प्रकल्प का स्वागत किया।

इस दौरान हुई ऑनलाईन कान्फरन्स के दौरान बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसिना और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब भी उपस्थित थे।

भारत के ईशान कोण हिस्से में स्थित त्रिपुरा राज्य और बांगलादेश में बहनेवाली फेनी नदी पर १.९ किलोमीटर लंबे सेतु का निर्माण किया गया है। इस से्तु की वजह से त्रिपुरा के साबरुम और बांगलादेश के रामगड़ के हिस्सों को जोड़ा गया है। भारत के ‘नैशनल हायवेज्‌ ऐण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन’ ने निर्माण किए इस सेतु के लिए १३३ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस सेतु का निर्माण होने से बांगलादेश का चितगांव बंदरगाह और भारत के त्रिपुरा की सीमा की दूरी मात्र ८० किलोमीटर रह गई है।

बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसिना ने इस बात का खास ज़िक्र किया। ‘इससे पहले ईशान कोण भारत के आगरतला से कोलकाता बंदरगाह की दूरी १,६०० किलोमीटर से भी अधिक थी। लेकिन, अब बांगलादेश का चितगांव बंदरगाह और आगरतला की दूरी १०० किलोमीटर से भी कम हो गई है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है’, ऐसा प्रधानमंत्री शेख हसिना ने कहा। अब इसके आगे दोनों देशों की राजनीतिक सरहद व्यापार के लिए अड़ंगा ना बने, यह उम्मीद भी बांगलादेश के प्रधानमंत्री ने व्यक्त की।

इस ‘मैत्री सेतु’ की वजह से ईशान कोण भारत और बांगलादेश के बीच हो रहे आर्थिक कारोबार को अधिक गति प्राप्त होगी, यह दावा भारत के प्रधानमंत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.