दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से साढ़े छ: हज़ार से अधिक मौतें – एक ही दिन में ७० हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़

वॉशिंग्टन/लंडन – कोरोनावायरस ने दुनियाभर में गत चौबीस घंटों में ६५०० से भी अधिक लोगों की जान ली होकर, इस एक दिन में ७० हज़ार से भी अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इस महामारी से सर्वाधिक मृतक अमरीका में हुए हैं। वहीं, अपने देश में इस महामारी का प्रभाव कम हुआ होने का दावा कर स्पेन ने कुछ भागों में लॉकडाउन शिथिल करने की शुरुआत की है। लेकिन स्पेन के इस निर्णय की उसी देश के वैद्यकीय विशेषज्ञ आलोचना कर रहे हैं।

कोरोनावायरस के कारण पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में १८१५ लोग मारे गए हैं। इनमें न्यूयॉर्क के ९०० लोगों का समावेश है। वहीं, शनिवार को अमरीका में इस महामारी के तीस हज़ार से अधिक मरीज़ पाये गए हैं। अब तक अमरीका में इस महामारी से २०,६३७ लोग मृत हुए होकर ५,३५,००० से अधिक लोग इस संक्रमण से बाधित हुए हैं। इस महामारी के संदर्भ में अमरीका का विवरण जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने जारी किया।

ब्रिटन में इस महामारी ने गत चौबीस घंटों में ९१७ लोगों की जान ली। इसीके साथ, ब्रिटन में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या दस हज़ार से उपर पहुँच चुकी है। ब्रिटन में इस महामारी के कुल ८४ हज़ार मरीज़ हैं। ब्रिटन में इस संक्रमण से अभी तक, इटली, स्पेन और फ्रान्स इन तीन युरोपीय देशों जितनी बड़ी हानि नहीं हुई है। लेकिन आनेवाले समय में ब्रिटन को भी इस महामारी का मज़बूत झटका लगेगा, ऐसी चेतावनी विश्लेषक दे रहे हैं।

पिछले चौबीस घंटों में इस महामारी से स्पेन में ६१९ लोग मारे गए होकर, इस देश में कुल मृतकों की संख्या १६,९७२ तक पहुँची है। वहीं, इस देश में कोरोनावायरस के १,६६,०१९ मरीज़ हैं। यह जानकारी केवल स्पेन के अस्पतालों में दाख़िल किये गए मरीज़ों की होकर, इस देश के वृद्धाश्रमों के कोरोना के मरीज़ों का इसमें समावेश नहीं किया है। इस संख्या को यदि मद्देनजर किया, तो स्पेन के कोरोनावायरस के मृतकों एवं मरीज़ों की संख्या जितनी बतायी जाती है, उससे बहुत भारी मात्रा में बढ़ सकती है। ऐसा होने के बावजूद भी स्पेन की सरकार ने कुछ भागों का लॉकडाउन शिथिल करने की प्रक्रिया शुरू की है। इस महामारी पर काबू पाने से पहले ही स्पेन की सरकार ने कुछ भागों में लॉकडाउन शिथिल करने का लिया हुआ यह निर्णय घातक साबित होगा, ऐसी चेतावनी वैद्यकीय विशेषज्ञ दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.