अफ्रिका में मुक्त व्यापार समझौते का कार्यान्वयन शुरू – विश्‍व का सबसे बड़ा व्यापारी समझौता होने का दावा

africa-tradeऐक्रा/वॉशिंग्टन – एबोला और कोरोना जैसी जानलेवा महामारी, आतंकवाद और वांशिक संघर्ष की पृष्ठभूमि पर १ जनवरी, २०२१ से अफ्रिकी महाद्विप में मुक्त व्यापारी समझौते का कार्यान्वयन शुरू हुआ है। ‘अफ्रिकी कान्टिनेन्टल फ्री ट्रेड एरिया’ नामक यह समझौता ना कि सिर्फ व्यापारी समझौता है, बल्कि यह अफ्रिकी महाद्विप के विकास का प्रमुख साधन है’, इन शब्दों में वरिष्ठ अधिकारी वैमकेले मेने ने इस समझौते का कार्यान्वयन होने का ऐलान किया। जागतिक व्यापार संगठन का गठन होने के बाद किया गया यह समझौता विश्‍व के सबसे बड़ा मुक्त व्यापारी समझौते के तौर पर जाना जा रहा है। इस समझौते में अफ्रिकी महाद्विप के ५४ देश शामिल हैं।

अफ्रिकी देशों के शीर्ष संगठन के तौर पर जाने जा रहें अफ्रिकी महासंघ ने वर्ष २००२ में महाद्विप के सभी देशों के ‘मुक्त व्यापारी समझौते’ की कल्पना पेश की थी। इसके बाद वर्ष २०१३ में इस समझौते की प्राथमिक योजना सामने आयी थी। वर्ष २०१५ से २०१८ के दौरान हुई बैठकों से अफ्रिका के सभी देशों का समावेश होनेवाले मुक्त व्यापार समझौते का मसौदा तैयार किया गया। बीते वर्ष मार्च में रवांड़ा में हुई बैठक में ४४ देशों ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

१२० करोड़ से अधिक जनसंख्या और तीन ट्रिलियन डॉलर्स ‘जीडीपी’ के दायरे वाला यह समझौता अफ्रिकी महाद्विप के विकास में एक अहम चरण साबित होगा, ऐसा समझा जा रहा है। इस समझौते के अनुसार सभी अफ्रिकी देशों ने एक-दूसरे के उत्पादनों पर लगाए करों में ९० प्रतिशत कटौती करनी होगी और सेवा एवं सामान का उठाया जा रहा था। इरिट्रिया ने इस समझौते में शामिल होने से इन्कार किया है और अन्य ५४ में से ३४ देशों ने इस समझौते को कानूनन मंजूरी प्रदान की है।

africa-tradeअफ्रिकी देशों में व्यापार के नए युग की शुरूआत हो रही है, इन शब्दों में दक्षिण अफ्रिका के राष्ट्राध्यक्ष सिरिल रामाफोसा ने इस समझौते का स्वागत किया है। तभी, यह समझौता अफ्रिकी महाद्विप ने ‘यूनायटेड अफ्रिका’ का सपना पूरा करने की दिशा में उठाया अहम कदम है और जागतिक स्तर पर आर्थिक सत्ता होने के लिए एकजुट होना निर्णायक चरण साबित होता है, इन शब्दों में केनिया के सांसद एवं संयुक्त राष्ट्रसंघ के पूर्व अधिकारी युसूफ हसन ने इस समझौते की सराहना की है। कच्चे सामान के निर्यातक इस वसाहतवादी आर्थिक रचना से अफ्रिका को मुक्त करने के लिए यह समझौता अहम योगदान देगा, ऐसा बयान वरिष्ठ अधिकारी वैमकेले मेने ने किया हैं।

वर्ल्ड बैंक की रपट के अनुसार अफ्रिका के मुक्त व्यापार समझौते का कार्यान्वयन होने से जागतिक अर्थव्यवस्था में ७६ अरब डॉलर्स का इज़ाफा हो सकता है। ऐसे मे संयुक्त राष्ट्रसंघ ने यह अनुमान जताया है कि, इस मुक्त व्यापारी समझौते के कारण अफ्रिका के अंदरुनि व्यापार में ५० प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.