इटली में रहने वाले अवैध शरणार्थी मतलब ‘सोशल टाइम बम’- भूतपूर्व प्रधानमंत्री बर्लुस्कोनी का इशारा

रोम: इटली में घुसे शरणार्थियों के समूहों में से लगभग ६ लाख शरणार्थी अवैध हैं, यह शरणार्थी मतलब देश के लिए ‘सोशल टाइम बम’ है, ऐसा इशारा भूतपूर्व प्रधानमंत्री सिल्विओ बर्लुस्कोनी ने दिया है। इटली में अगले महीने होने वाले चुनाव में अपनी सरकार सत्ता में आने पर देश के छह लाख अवैध शरणार्थियों को खदेड़ा जाएगा, ऐसा भी उन्होंने आश्वासन दिया है। बर्लुस्कोनी का वक्तव्य, यूरोप के प्रमुख देशों में शरणार्थियों के खिलाफ भूमिका अधिक प्रखर हो रही है, ऐसा स्पष्ट संकेत देने वाला है।

‘वर्तमान में लगभग ६ लाख ३० हजार शरणार्थी हैं। उसमें से सिर्फ ५ प्रतिशत मतलब ३० हजार शरणार्थियों को इस देश में आसरा लेने का और रहने का अधिकार है। अन्य ६ लाख शरणार्थी मतलबी देश के लिए टाइम बम हैं जिसका कभी भी विस्फोट हो सकता है। शरणार्थियों के मुद्दे पर तुरंत फैसला करने का समय आ गया है’, ऐसा इशारा बर्लुस्कोनी ने दिया है। आने वाले चुनाव में सत्ता मिली तो शरणार्थियों की वजह से निर्माण हुए संकट पर पूरी तरह से नियंत्रण पाएंगे और इटली की जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस के साथ लष्कर भी तैनात करेंगे, ऐसा इटली के भूतपूर्व प्रधानमंत्री ने कहा है।

इटली में ४ मार्च को चुनाव होने वाले हैं, प्रस्थापितों को विरोध करने वाले ‘५ स्टार मूवमेंट’ ने सर्वेक्षण में प्रमुख स्थान प्राप्त करने में सफलता पायी है। दौरान, इटली का प्रधानमंत्री पद निभाए हुए बर्लुस्कोनी की ‘फोर्जा इटालिया’ इस पार्टी ने ‘नॉर्दन लीग’ और ‘ब्रदर्स ऑफ़ इटली’ इन पार्टियों के साथ हाथ मिलाया है। इस मोर्चे को पिछले कुछ दिनों से समर्थन बढ़ रहा है और मार्च के चुनाव के बाद यह मोर्चा इटली की सरकार निश्चित करेगा।

‘नॉर्दन लीग’ और ‘ब्रदर्स ऑफ़ इटली’ इन दोनों पार्टियों ने शरणार्थियों के समूहों के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनायी है और अवैध शरणार्थियों के खदेड़ की माँग पर जोर दिया है। सहकारी पार्टियों की इस भूमिका पर बर्लुस्कोनी ने भी जोर दिया है और शरणार्थियों के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका लेना शुरू किया है। शरणार्थियों को ‘सोशल टाइम बम’ कहकर खदेड़ने की माँग करते समय यह समस्या पिछले कई सालों से सत्ता का उपभोग लेने वाली वाम मानसिकता की पार्टी की वजह से निर्माण हुई है, ऐसा आरोप भी किया है।

लेकिन बर्लुस्कोनी का आरोप वर्तमान में सत्ता उपभोग रही ‘डेमोक्रेटिक पार्टी’ ने ख़ारिज किया है। शरणार्थी इटली में घुसने का महत्वपूर्ण कारण लीबिया में चल रहा संघर्ष है और बर्लुस्कोनी प्रधानमंत्री थे तब यह संघर्ष शुरू हुआ था, ऐसा प्रत्युत्तर मॅटीओ रेन्झी ने दिया है। ‘५ स्टार मूवमेंट’ के नेता लुईगि दि मेओ ने भी शरणार्थियों के ‘टाइम बम’ के लिए बर्लुस्कोनी ही जिम्मेदार हैं, ऐसा दावा किया है।

पिछले महीने में ही फ़्रांस के सात प्रमुख मेयर्स ने, बार बार दाखिल होने वाले शरणार्थियों का अनियंत्रित समूह मतलब ‘सोशल इमरजेंसी’ होने का इशारा दिया था। जर्मन सरकार की एक रिपोर्ट में, देश में अपराधों का प्रमाण बढ़ा है और उसके लिए खाड़ी और अफ़्रीकी देशों से आने वाले शरणार्थियों का समूह कारण है, ऐसा निष्कर्ष निकाला गया है। दौरान, यूरोप में घुसने वाले शरणार्थियों के समूह यह स्थानान्तरितों का हिस्सा नहीं है, बल्कि परधर्मी आक्रामक हैं, ऐसा कठोर इशारा हंगेरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.