‘अमरीका ने कोरोनावायरस की मौतें एक लाख पर भी रोकीं, तो भी वह क़ामयाबी साबित होगी’ – राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के दावे से मची खलबली

वॉशिंग्टन – अमरीका में कोरोनावायरस की मृत्यों की संख्या यदि एक लाख या उससे कम रहीं, तो उस मेरे प्रशासन की क़ामयाबी माननी पड़ेगी, इस राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के उद्गारों ने अमरीका में खलबली मचायी है। लेकिन यदि प्रशासन ने समय पर ही प्रभावी उपाययोजना ना की होती, तो यह मृतकों की संख्या बाईस लाख तक पहुँच चुकी होती, इस बात पर उन्होंने ग़ौर फ़रमाया है। ट्रम्प के विधानों पर अमरिकी माध्यमों ने आलोचना की बौछार की है।

इससे पहले कभी हमने अमरीका में इतने दारूण हालातों का अनुभव नहीं किया था। टीव्ही पर किसी दूरदराज़ के देश में ऐसे वाक़ये घटित होते हुए हमने देखे थे। लेकिन अमरीका में ऐसा कभी भी हुआ नहीं था, ऐसा कहकर ट्रम्प ने इस संक्रमण की तीव्रता की ओर माध्यमों का ध्यान खींचने का प्रयास किया है। कुछ दिन पहले अमरीका के वरिष्ठ वैद्यकीय सल्लागार डॉ. अँथनी फॉकी ने इस संक्रमण के बारे में गंभीर चेतावनी दी थी। इस संक्रमण से अमरीका में कम से कम एक से दोन लोगों की मौत होगी, ऐसी संभावना डॉ. फॉकी ने जतायी थी।

उनके इस दावे से अमरीका में घबराहट निर्माण हुई थी। उसपर प्रतिक्रिया देते हुए, ‘हमारे प्रशासन ने दिए हुए लॉकडाउन के आदेश और इस संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए समय पर ही की हुईं उपाययोजनाएँ इनसे इतनी बड़ी जीवितहानी टल गयी’, ऐसा ट्रम्प ने कहा। साथ ही, यदि लॉकडाउन ना किया होता, तो कम से कम २२ लाख नागरिकों की मृत्यु हो चुकी होती, ऐसा कहकर ट्रम्प ने इस संक्रमण की तीव्रता का एहसास करा दिया।

पंद्रह दिन पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए ३० मार्च तक का लॉकडाउन घोषित किया था। ‘सोशल डिस्टन्सिंग’ द्वारा इस संक्रमण का फैलाव रोका जा सकता है, ऐसा दावा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। यह लॉकडाउन सोमवार को ख़त्म होने जा रहा था। लेकिन ३० अप्रैल तक यह ‘सोशल डिस्टन्सिंग’ आवश्यक है, ऐसा कहकर ट्रम्प ने अगले महीने के अन्त तक लॉकडाउन जारी रहनेवाला है, ऐसा व्हाईट हाऊस में संबोधित की बैठक में घोषित किया।

उसीके साथ अगले दो हफ़्तों में अमरीका में कोरोना के संक्रमण से मारे जानेवालों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ेगी, ऐसा भी ट्रम्प ने ज़ोर देकर कहा। इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, दुनियाभर के देशों में शुरू रहनेवाले रूख पर ग़ौर फ़रमाया। उसीके साथ, आनेवाले समय में इस संक्रमण के परिणाम भी कम होंगे, ऐसा विश्वास ट्रम्प ने ज़ाहिर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.