तालिबान ने आतंकियों को आश्रय दिया तो फिर से हमले करेंगे – ‘नाटो’ प्रमुख का इशारा

nato-warns-taliban-1ब्रुसेल्स – ‘अंतरराष्ट्रीय आतंकियों को अफ़गानिस्तान में पैर जमाने ना देने का ज़िम्मा इस देश का नियंत्रण हाथों में रखनेवालों का होगा। यह ज़िम्मेदारी संभालने में असफल हुए तो इन आतंकियों पर सीधे हमले करने की क्षमता, तैयारी और योजना नाटो सदस्य देश और उनके सहयोगियों के पास तैयार है’, ऐसी सख्त चेतावनी नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने दी। तालिबान अभी भी अल कायदा एवं अन्य आतंकी संगठनों के संपर्क में होने का दावा किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर नाटो प्रमुख ने यह इशारा दिया है।

nato-warns-taliban-2तालिबानी आतंकियों ने राजधानी काबुल पर कब्ज़ा करके चार दिन बीत चुके हैं और तालिबान अपनी छवि में बदलाव होने की बात साबित करने की कोशिश कर रही है। लेकिन, तालिबान में बिल्कुल बदलाव नहीं हुआ है, यह आरोप अफ़गान जनता, अंतरराष्ट्रीय नेता, विश्‍लेषक लगा रहे हैं। विश्‍वभर में आतंक फैलानेवाली अल कायदा के नेतृत्व के साथ तालिबान के ताल्लुकात अभी भी जारी होने के आरोप संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कुछ दिन पहले ही अपनी रपट में लगाया था।

साथ ही पाकिस्तान की आतंकी संगठनों के साथ भी तालिबान का सहयोग जारी होने के सबूत सामने आए थे। इसी बीच कुछ दिन पहले तालिबान ने बगराम हवाई अड्डे पर बनाए कारागृह में बंद सैंकड़ों आतंकियों को रिहा किया था। इस पृष्ठभूमि पर नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने तालिबान को इशारा दिया है। तालिबान और तालिबान से जुड़े आतंकियों ने नाटो सदस्य देश एवं सहयोगियों पर हमले करने की योजना बनाई देखी गई तो तालिबान एवं संबंधित आतंकी संगठनों पर हमले किए जाएंगे, यह इशारा स्टोल्टनबर्ग ने दिया।

इसी बीच तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने की वजह से अमरीका पर अल कायदा के हमले होने का खतरा बढ़ा है, यह चिंता अमरिकी नेता व्यक्त कर रहे हैं। ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणाओं ने भी अल कायदा और आयएस जैसे आतंकी संगठन अफ़गानिस्तान में अधिक मज़बूत हो जाएंगे, यह इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.