हाउथियों का सऊदी के इंधन प्रोजेक्ट पर कुद्स क्षेपणास्त्र का हमला

सना – येमन के ईरान से जुड़े हाउथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब के अराम्को इंधन प्रोजेक्ट पर ‘कुद्स’ क्षेपणास्त्र का हमला किया होने का दावा किया है। हाउथियों के इस दावे पर सऊदी ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन राजधानी रियाध समेत जेद्दाह तथा अन्य प्रमुख शहरों की सुरक्षा यंत्रणा अलर्ट पर गईं हैं। कुछ ही दिन पहले हाथियों ने सऊदी पर बैलेस्टिक क्षेपणास्त्रों के हमले किए थे।

houthi-missile-saudiहाउथी अथवा अन्सर अल्ला इस नाम से जाने जाने वाले इस संगठन का प्रवक्ता ब्रिगेडिअर याह्या सारी ने सोशल मीडिया के जरिए सऊदी के इंधन प्रोजेक्ट पर हुए हमले की जानकारी दी। ‘रेड सी’ के नजदीक होने वाले सऊदी के जेद्दा शहर स्थित अराम्को के सबसे बड़े इंधन प्रोजेक्ट पर यह हमला किया गया, ऐसा सारी ने कहा। पिछले साल नवंबर महीने में इसी प्रोजेक्ट पर हमला किया था, इसकी याद हाउथियों के प्रवक्ता ने करा दी।

houthi-missile-saudiजेद्दाह स्थित इंधन प्रोजेक्ट में बड़े पैमाने पर इंधन का संग्रहण किया गया है। इस कारण इस इंधन प्रोजेक्ट को लक्ष्य करके, हाउथी विद्रोहियों ने सऊदी को उकसाया होने का दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं। उसी के साथ, हाउथियों ने इस हमले के लिए ‘कुद्स-२’ इस क्षेपणास्त्र का इस्तेमाल करके अपनी शस्त्रसिद्धता में वृद्धि houthi-missile-saudiहोने की चेतावनी भी दी है। इससे पहले हाउथियों ने सऊदी के शहरों पर हमले करने के लिए ‘कुद्स-१’ इस क्षेपणास्त्र का इस्तेमाल किया था।

पिछले कुछ दिनों से हाउथियों ने येमन और सऊदी पर के हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। सऊदी की दक्षिणी सीमा पर के लष्करी अड्डों के साथ हाउथियों ने सऊदी की राजधानी रियाध पर भी हमले किए हैं। इसके अलावा सऊदी का समर्थन होनेवाले येमन के लष्कर के कब्जे में होने वाले मारिब शहर पर भी हाउथियों ने कब्जा किया है। हाउथियों के इस हमले के बाद सऊदी और अरब मित्र देशों के लष्करी मोरचे से प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.