जेएमबी आतंकवादियों की गिरफ्तारी के बाद भारत-बांगलादेश सीमा पर हाई अलर्ट

कोलकाता: भारत बांगलादेश की सीमा पर सुरक्षा दल को सतर्कता का इशारा दिया गया है। भारतीय सीमा से केवल कुछ ही मीटर अंतर पर बांगलादेश के बॉर्डर गार्ड एवं रैपिड एक्शन बटालियन ने शुक्रवार की रात १७ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। यह आतंकवादी जमात उल मुजाहिदीन बांगलादेश (जेएमबी) इस संगठन के होकर भारत में पश्चिम बंगाल के मालदाम में घुसपैठ करने का प्रयत्न में थे, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। उसके बाद सीमा पर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

जेएमबी, आतंकवादियों, गिरफ्तारी, भारत, बांगलादेश, सीमा, हाई अलर्ट, कोलकाता६ दिनों पहले बांगलादेश की चापाई नवाबगंज जिले में भारतीय सीमा के पास भाग में जेएमबी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। इन आतंकवादियों की जांच में बांगलादेशी यंत्रणा को महत्वपूर्ण जानकारी मिली थी। इस आधार पर कार्रवाई करते हुए एक भाग से शुक्रवार को १७ जेएमबी आतंकवादियों को पकड़ा है। यह आतंकवादी भारत के पश्चिम बंगाल की सीमा में घुसपैठ करने की तैयारी में थे। कई जेएमबी आतंकवादी भारत की सीमा में छिपकर रहने के लिए सीमा लांघने के प्रयत्न में होने की जानकारी बांगलादेश की सुरक्षा यंत्रणा से मिली है। उसके बाद बांगलादेश के बॉर्डर गार्ड ने भारत के बीएसएफ को यह जानकारी दी है। उसके बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है।

बांगलादेश के चापाई नवाबगंज किस जिले से भारत में नकली नोट एवं शस्त्रास्त्र की तस्करी के अनेक मामले इससे पहले भी उजागर हुए हैं। जेएमबी बांगलादेश में अनेक आतंकवादियों कार्यवाहियों में शामिल हुए हैं तथा उनके आतंकवादी भारत में घुसपैठ करके छिपकर रहने की बात उजागर हुई है। पश्चिम बंगाल आसाम के साथ उत्तर प्रदेश में जेएमबी के अनेक आतंकवादी इससे पहले पकड़े गए हैं दो हफ्तों पहले नोएडा में दो जेएमबी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। वह दिल्ली में बड़े आतंकवादी हमला करने का षड्यंत्र रचने की बात सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.