तीसरे लेबेनॉन युद्ध हिजबुल्लाह ही भड़काएगा – इस्राइली लष्करी अधिकारी का इशारा

जेरुसलेम: ‘हिजबुल्लाह अपने लंबी दूरी के मिसाइलों का उपयोग सिर्फ इस्राइल को उकसाने के लिए नहीं करेगा। बल्कि भूमध्य समुद्र में स्थित इस्राइल की गैस परियोजनाओं को उध्वस्त करके हिजबुल्लाह तीसरा लेबेनॉन युद्ध भड़काएगा’, ऐसा इशारा इस्राइल के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ने दिया है। हिजबुल्लाह की तरह गाझापट्टी के हमास के आतंकवादी भी इस्राइल की गैस परियोजनाओं पर रॉकेट हमले कर सकते हैं, ऐसा दावा भी इस लष्करी अधिकारी ने किया है। लेकिन हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों का खतरा सबसे गंभीर है, ऐसी इस अधिकारी ने चिंता व्यक्त की है।

इस्राइली लष्करी अधिकारी ने स्थानीय अख़बार को हिजबुल्लाह का खतरा बढ़ने की जानकारी दी है। ‘इस्राइल के शहरों पर हमला करने की क्षमता हिजबुल्लाह के पास इसके पहले भी थी। लेकिन हिजबुल्लाह के रॉकेट अब भूमध्य समुद्र में स्थित गैस परियोजनाओं के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं ऐसा इस्राइली अधिकारी ने कहा है। इस्राइली गुप्तचर यंत्रणाओं ने दी हुई जानकारी के आधार पर अधिकारी ने यह दावा किया है।

तीसरे लेबेनॉन युद्ध, भड़काएगा, हिजबुल्लाह, इस्राइली लष्कर, इशारा, जेरूसलेम, रॉकेट

लंबी दूरी के मिसाइलों को अपने बेड़े में रखकर हिजबुल्लाह का इरादा इस्राइल को सिर्फ उकसाना नहीं है, बल्कि उसका उपयोग करके इस्राइल के खिलाफ युद्ध घोषित करना है, ऐसा इस अधिकारी का कहना है। इसके लिए हिजबुल्लाह भूमध्य समुद्र में स्थित गैस परियोजनाओं पर रॉकेट हमले कर सकता है। हिजबुल्लाह के इन हमलों की वजह से इस्राइल को प्रत्युत्तर देना पड़ेगा, जिससे हिजबुल्लाह की वजह से तीसरा लेबेनॉन युद्ध भड़क सकता है, ऐसा इशारा भी इस इस्राइली अधिकारी ने दिया है।

सन २०११ में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने अपने उकसाने वाले भाषण में भूमध्य समुद्र में स्थित गैस परियोजनाओं पर हमले करने की धमकी दी थी, इस बात की तरफ भी इस्राइली अधिकार ने ध्यान आकर्षित किया है। भूमध्य समुद्र में स्थित यह गैस परियोजना लेबेनॉन के समुद्री इलाके में होने का दावा, हिजबुल्लाह प्रमुख ने किया था। इस वजह से लेबेनॉन के समुद्री इलाके में स्थित इस्राइल की गैस परियोजनाओं को नष्ट किया जाएगा’, ऐसा नसरल्ला ने कहा था। इसकी याद इस्राइली लष्करी अधिकारी ने दिलाई है।

हिजबुल्लाह के इन रॉकेट हमलों गैस परियोजना को बचाने के लिए इस्राइली लष्कर ने ‘सार-६’ इन मिसाइल भेदी यंत्रणाओं से सुसज्जित पहरेदार जहाजों की माँग की थी। हिजबुल्लाह साथ ही हमास के रॉकेट हमलों नेस्तनाबूत करने में सफल हुई ‘आयर्न डोम’ यह मिसाइल भेदी यंत्रणा पहरेदार जहाजों पर लादकर इस्राइली लष्कर को सौंपने के लिए सन २०१९ तक का समय लग सकता है, ऐसा दावा इस्राइली यंत्रणा कर रहीं हैं। लेकिन हिजबुल्लाह के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखा जाए तो इस्राइली लष्कर और एक साल अटक नहीं रुक सकता, ऐसी चिंता इस्राइली अधिकारी ने जताई है।

हिजबुल्लाह की तरह हमास के रॉकेट हमलों का साथ ही हिजबुल्लाह के आत्मघाती हमलों से भी इस गैस परियोजना को संभावित खतरा है। इस वजह से मिसाइल भेदी यंत्रणा से सज्जित गश्ती जहाज जल्द से जल्द इस्राइल लष्कर को सौंपें, ऐसी माँग इस इस्राइली अधिकारी ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.