इस्राइल हिजबुल्लाह को अपेक्षा से भयंकर झटका देगा – इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की चेतावनी

जेरुसलेम: ‘इस्राइल को उकसाने से पहले बीस बार सोचें। क्योंकि अगर हिजबुल्लाह ने इस्राइल को उकसाया तो कभी सोचा भी नहीं होगा ऐसा जोरदार झटका देंगे’, ऐसी कठोर चेतावनी इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है। कुछ घंटों पहले सीरिया में हवाई हमले को लेकर हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्राइल को वास्तव और भविष्य का एहसास कराके देने वाले हमले करने की धमकी दी थी। इसका नेत्यान्याहू ने जवाब दिया है।

नसरल्ला अहंकारी होने की आलोचना नेत्यान्याहू ने की है। इसके पहले भी नसरल्ला ने इस्राइल को बहुत बार धमकाया था। लेकिन इस्राइल के सामर्थ्य को पहचानने वाला नसरल्ला कुछ भी करने वाला नहीं है, ऐसा नेत्यान्याहू ने दावा किया है। ‘सन २००६ के लेबेनॉन युद्ध के बाद इसी नसरल्ला ने एक विधान किया था। तीन इस्राइली सैनिकों के अपहरण के लिए इस्राइल इतना बड़ा युद्ध छेड़ेगा, यह अगर पता होता तो हम दो बार सोचते, ऐसा नसरल्ला ने बोला था’, इसकी नेत्यान्याहू ने याद दिलाई है।

हिजबुल्लाह, अपेक्षा, भयंकर झटका, देगा, प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेत्यान्याहू, चेतावनी, इस्राइल, जेरुसलेम‘लेकिन इस बार हम नसरल्ला को सलाह देते हैं की वह दो बार नहीं बल्कि बीस बार सोचे। क्योंकि हिजबुल्लाह ने इस्राइल को उकसाने की गलती की तो नसरल्ला ने सपने में भी नहीं सोचा होगा, इतने भयंकर हमले इस्राइल करेगा’, ऐसी नेत्यान्याहू ने धमकी दी है। इसके पहले भी नेत्यान्याहू और इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमन ने लेबेनॉन की दक्षिण में स्थित हिजबुल्लाह का हथियारों का कारखाना और सीरिया में हिजबुल्लाह की गतिविधियों पर आपत्ति जताकर हिजबुल्लाह को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी।

दौरान, इस्राइल के सीरिया पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसा नसरल्ला ने कुछ घंटों पहले धमकाया था। उसीके साथ ही हिजबुल्लाह को हथियार न मिलें इसलिए इस्राइल ने सीरिया के हथियारों के भंडार पर हमले किए। लेकिन इस्राइल की यह सभी कोशिशें असफल होने का दावा नसरल्ला ने किया है। इस्राइल ने सीरिया में किए हमले के बाद भी हिजबुल्लाह ने सटीक हमला करने वाले मिसाइल प्राप्त किये है, ऐसी घोषणा भी की थी।

नसरल्ला की इस धमकी की दखल इस्राइल ने ली है और आने वाले समय में हिजबुल्लाह और उसका समर्थक ईरान के ठिकानों पर हमले बढ़ेंगे, ऐसा दावा इस्राइली लष्कर के अधिकारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.