जम्मू-कश्‍मीर में हिज़बुल कमांडर सैफुल्लाह मीर मुढभेड़ में हुआ ढ़ेर

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में सुरक्षाबल और आतंकियों की हुई मुठभेड़ के दौरान हिज़बुल मुजाहिदीन का कमांडर सैफुल्लाह मीर मारा गया है। जम्मू-कश्‍मीर में हाल ही में तीन राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या की गई थी। इसके पीछे सैफुल्लाह का हाथ था, ऐसा जाँच एजन्सी का कहना है। इस वजह से सैफुल्लाह के मारे जाने से हिज़बुल्लाह को बड़ा झटका लगा है, ऐसा कहा जा रहा है। इसके साथ ही पहले से कमज़ोर हुई हिज़बुल्ला फिरसे नेतृत्वहीन हुई है।

सैफुल्लाह

श्रीनगर के रंगरेथ इलाके में आतंकी छिपे होने की जानकारी प्राप्त होने पर जम्मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ के सैनिकों ने संयुक्त मुहिम चलाई थी। सुरक्षा बलों ने घेराबंदी करने का अहसास होते ही आतंकियों ने गोलीबारी शुरू की। इस दौरान हुई मुठभेड़ में हिज़बुल कमांडर सैफुल्लाह उर्फ डॉक्टर साहब मारा गया, यह जानकारी जम्मू-कश्‍मीर के पुलिस महासंचालक दिलबाग सिंह ने साझा की। इस मुठभेड़ के दौरान सैफुल्लाह के एक साथी को गिरफ्तार भी किया गया है।

इस वर्ष के शुरू में ही जम्मू-कश्‍मीर में पुलिस और उनके परिवार पर हमले करने का सत्र शुरू करनेवाला हिज़बुल का कमांडर रियाज़ नायकू मुठभेड़ में मारा गया था। इसके बाद नायकू के स्थान पर सैफुल्लाह को हिज़बुल का कमांडर बनाया गया था। सैफुल्लाह मीर को गाज़ी हैदर या डॉक्टर साहब नाम से भी पहचाना जाता था।

अक्तुबर २०१४ में सैफुल्लाह हिज़बुल मुजाहिदीन का सदस्य बना था। सैफुल्लाह पुलवामा के मलंगपोरा का निवासी था। रियाज़ नायकू ने ही उसे आतंकी संगठन में भर्ती किया था और उसे गाज़ी हैदर नाम दिया था। दक्षिणी कश्‍मीर से वह श्रीनगर में पहुँचने की जानकारी सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई थी। इस कार्रवाई में दो से तीन आतंकी मारे जाने की बात कही जा रही है। लेकिन, सुरक्षा बलों ने अभी इसकी पुष्टी नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.