पाकिस्तान के ग्वादर में हमला करने की साज़िश ईरान में रचि गई – पाकिस्तान का ईरान पर गंभीर आरोप

कराची/इस्लामाबाद – पाकिस्तान के आतंकवाद के लिए भारत ज़िम्मेदार ठहराने वाले पाकिस्तान ने अब अपने देश में हो रहे हमलों का ठिकरा ईरान पर फोड़ना शुरू किया है। बीते महीने ग्वादर में चीन के इंजिनियर्स पर हुए आतंकी हमले की साज़िश ईरान में रचि गई थी और इसके सूत्रधार भी ईरान में ही मौजूद होने का आरोप पाकिस्तान ने लगाया है।

ग्वादर में हमलापाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के करीब बीते महीने बड़ा आत्मघाती विस्फोट हुआ था। इस दौरान चार लोग मारे गए थे और दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हुए थे। ग्वादर बंदरगाह के चीनी इंजिनियर्स की गाड़ी को इस आत्मघाती हमलावर ने लक्ष्य किया था। इस विस्फोट में अपने इंजिनियर्स के घायल होने के बाद चीन ने पाकिस्तान से तीखे सवाल किए थे। मात्र एक महीने के दौरान पाकिस्तान में चीनी इंजिनियर्स पर हुआ यह दूसरा बड़ा हमला था।

चीन की फटकार के बाद पाकिस्तान के अंदरुनि सुरक्षा मंत्री ने ग्वादर विस्फोट के पीछे भारत का हाथ होने के आरोप लगाया था। इन बेबुनियाद आरोपों का पाकिस्तान के ही पत्रकारों ने मज़ाक उड़ाया था। इस दौरान चीन ने पाकिस्तान को देश में आतंकवाद पर काबू पाने के साथ ही अपने इंजिनियर्स की सुरक्षा बढ़ाने की सूचना की थी। अपर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के कारण ग्वादर में चीन के प्रकल्पों की राह में बीते महीने से अड़ंगा निर्माण हुआ है।

इसी बीच, बलोचिस्तान के आतंकवाद विरोधी दल ने ग्वादर हमले के मामले में तीन लोगों को हिरासत मे लिया है। इनमें से एक आरोपी ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार आत्मघाती हमलावर ईरान से पाकिस्तान पहुँचा था। इस हमले का साज़िशकर्ता रसूल बक्श है और वह ईरान के शिरन छाबहार इलाके में मौजूद होने की बात पाकिस्तानी यंत्रणाओं ने कही है।

ग्वादर में हमलापाकिस्तान के इन आरोपों पर ईरान ने अभी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, बीते कुछ दिनों से ईरान और पाकिस्तान की सीमा पर तनाव निर्माण हुआ है। ईरान के आतंकियों की घुसपैठ के लिए पाकिस्तान की सेना ज़िम्मेदार होने की आलोचना ईरान कर रहा है। बीते हफ्ते ईरान-पाकिस्तान सीमा पर दोनों देशों के सैनिक विवाद करते हुए दर्शानेवाला वीडियो सामने आया था।

बलोचिस्तान की आज़ादी का अभियान कुचलने के लिए चीन ने पाकिस्तान को छह महीनों की अवधि प्रदान करने की बात पाकिस्तान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने कुछ महीने पहले कही थी। अगले दिनों में बलोचियों पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान की सेना ईरान में घुसेगी। ‘सीपीईसी’ के खिलाफ साज़िश कर रहे ईरान को सबक सिखाने के लिए चीन ने पाकिस्तान को काफी बड़ी आर्थिक सहायता प्रदान करने की जानकारी वर्णित पाकिस्तानी सेना अधिकारी ने साझा की थी। बांगलादेश की अखबार ने इससे संबंधित खबर प्रसिद्ध की थी।

ईरान और पाकिस्तान के बीच निर्माण हुए मतभेद तीव्र होते हुए बीते कुछ महीनों से सामने आ रहे हैं। अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करनेवाली तालिबान पाकिस्तान के बहकावे में ना आए, इसके बजाय भारत, ईरान और रशिया से सहयोग करे, ऐसी सलाह ईरान की हुकूमत से संबंधित एक अखबार ने दी थी। तब से पाकिस्तान अपने देश में आतंकवाद के पीछे ईरान का हाथ होने के आरोप लगाने लगा है। साथ ही ईरान अब पाकिस्तान के खिलाफ भारत का साथ कर दे है, यह आरोप भी पाकिस्तान के विश्‍लेषक लगा रहे हैं। ऐसे में अब पाकिस्तान की यंत्रणा खुलेआम ईरान पर आतंकवाद का आरोप लगा रही है। इस पर ईरान की तीखी प्रतिक्रिया प्राप्त हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.