अमरीका में अलगाववाद को प्राप्त समर्थन में बढ़ोतरी

वॉशिंग्टन – अमरीका में अलगाववाद को प्राप्त समर्थन में बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है। ‘द वाय ऐक्सिस’ नामक वेबसाईट ने जारी की हुई खबर में यह कहा गया है कि, अमरीका के दोनों राजनीतिक दलों के समर्थक अलगाववाद के पक्ष में भूमिका अपना रहे हैं। इससे पहले वर्ष २०१६ में हुए ‘ब्रेक्ज़िट’ के सार्वमत के बाद अमरीका के ‘टेक्सास’ एवं ‘कैलिफोर्निय’ प्रांतों में आज़ादी की माँग करनेवाले गुट सक्रिय होने की बात सामने आयी थी।

अमरीका में अलगाववाद‘ब्राईट लाईन वॉच’ और ‘यू गव’ नामक इन संस्थाओं ने किए सर्वेक्षण से अमरीका में अलगाववादी माँग का चित्र स्पष्ट हुआ है। अमरीका के दक्षिण हिस्से के प्रांतों में रिपब्लिकन पार्टी के कुल ६६ प्रतिशत समर्थकों ने ‘यूनायटेड स्टेटस्‌ ऑफ अमरीका’ से अगल होने के मुद्दे का समर्थन किया है। खास तौर पर किसी भी पार्टी के समर्थक ना होनेवाले ‘इंडिपेंडंट’ विचारधारा वाले नागरिकों में से ५० प्रतिशत लोगों ने अलग होने की माँग का समर्थन किया है।

दक्षिण दिशा के प्रमुख प्रांतों में से टेक्सास, फ्लोरिडा, मिसिसिपी, व्योमिंग और मिशिगन के रिपब्लिकन पार्टी के सांसद एवं वरिष्ठ नेता भी अलग होने के मुद्दे पर चर्चा करने की बात सामने आयी है। परंपरागत विचारधारा का समर्थन कर रहे प्रसार माध्यमों ने भी इस मुद्दे का संज्ञान लेने का दावा ‘द वाय ऐक्सिस’ नामक वेबसाईट ने जारी किए वृत्त में किया गया है। अमरीका के दक्षिणी प्रांतों के साथ ही पश्‍चिमी अमरीका एवं ईशान कोण अमरीका में भी अलगाववाद के मुद्दे को समर्थन प्राप्त होता दिख रहा है।

अमरीका में अलगाववादपश्‍चिम एवं ईशान कोण अमरीका के प्रांत डेमोक्रैट पार्टी के आधार समझे जाते हैं। इस हिस्से के ४७ प्रतिशत लोग एवं ३९ प्रतिशत डेमोक्रैट के समर्थकों ने भी अलग होने के मुद्दे का समर्थन किया है। स्वतंत्र विचारधारा के ३० प्रतिशत से अधिक लोगों का भी अलग होने के लिए समर्थन होने की बात इस सर्वेक्षण से सामने आयी है। इससे पहले दक्षिणी क्षेत्र के प्रांत एवं रिपब्लिकन पार्टी के मतदाता ही अलगाववाद के मुद्दे का समर्थन करते हैं, ऐसा समझा जा रहा था।

लेकिन, अब डेमोक्रैट पाटी एवं स्वतंत्र विचारधारा के समर्थक भी ‘यूनायटेड स्टेटस्‌ ऑफ अमरीका’ से अलग होने का समर्थन करते है, यह स्पष्ट हुआ है। यह काफी बड़ी चिंता की बात होने का दावा ‘द वाय ऐक्सिस’ के पत्रकार एवं विश्‍लेषक क्रिस्टोफर इन्ग्रैहम ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.