यूरो छोड़कर ग्रीस ‘ड्रैक्म़ा’ चलन का उपयोग शुरू करें – ग्रीस के भूतपूर्व वित्त मंत्रियों की चेतावनी

अथेंस: ग्रीस को कर्ज देनेवाले यूरोपीय यंत्रणा ने उसका रूपांतर एक मृत वसाहत के तौर पर किया है और ग्रीक नागरिकों को आगे अनेक वर्ष यातना और बुरी अवस्था में निकालने होंगे, ऐसा आरोप ग्रीस के भूतपूर्व वित्त मंत्री ने किया है। ग्रीस ने यूरो चलन छोड़कर पहले होने वाले ड्रैक्म़ा चलन का उपयोग फिर से शुरू करना चाहिए, ऐसी चेतावनी भी दी है। सोमवार को ग्रीस यूरोपीय महासंघ के ८ वर्ष के बेलआउट में से बाहर निकलने की घोषणा की गई है। इस पृष्ठभूमि पर भूतपूर्व वित्त मंत्री ने दिए यह चेतावनी ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है।

यूरो, छोड़कर, ग्रीस, ड्रैक्म़ा चलन, उपयोग शुरू, भूतपूर्व वित्त मंत्रियों, चेतावनी, अथेंस, यूरोपीय महासंघअमरिका में सन २००८ वर्ष में हुए मंदी के बाद यूरोप को भी बड़ी आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा था। यूरोप में अनेक देशों ने क्षमता से अधिक कर लेने की वजह से वित्त व्यवस्था डूब रही थी। उस में यूरोपीय देशों को बाहर निकालने के लिए अनेक देशों को महासंघ से बेल आउट दिया गया था। इस वित्त सहायता के बदले में महासंघ ने संबंधित देशों पर बड़े तादाद में अन्याय कारक शर्त भी जारी किए थे। इन शर्तों की वजह से बेलआउट डालना के विरोध में यूरोपीय जनता में असंतोष की भावना निर्माण हुई थी।

ग्रीस यह यूरोपीय महासंघ के बेलआउट का लाभ लेनेवाला प्रमुख देशों में से एक होकर, इस देश को लगभग ३०० अरब यूरो की वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी। पर उसके बदले में जारी किए शर्तों ने ग्रीस की वित्त व्यवस्था पूर्ण तौर पर डामाडोल हुई थी। ऐसा ग्रीस के साथ अन्य यूरोपीय वित्ततज्ञ का कहना है। ग्रीस के आर्थिक संकट के समय में वित्त मंत्री के तौर पर काम करने वाले यानीस व्हैरोफैकिस ने बेलआउट एवं उसके बदले में शर्त को मंजूरी देने के लिए कड़ा विरोध किया था।

बेलआउट से ग्रीस बाहर निकलने के बाद भी ग्रीस के भूतपूर्व वित्त मंत्री ने उसके विरोध में आलोचना की धार कम ना होने के बाद दिखाई थी। ग्रीस को दिए जानेवाली वित्त सहायता यह सामान्य ग्रीक जनता के लिए नहीं तो यूरोप के जर्मन और फ्रेंच बैंकों को बचाने के लिए किए थे ऐसे आरोप पूर्व वित्तमंत्री यानीस ने की है। इन बैंकों ने ग्रीस में सत्ताधारी एवं निकटवर्ती उद्योगों को दिए कर्ज चुकाने के लिए बेल आउट जारी करने का दावा किया है।

वित्त सहायता देकर ग्रीस को वित्त संकट से बाहर निकालने का मार्ग गलत था। उसके बदले ग्रीस को दिवालीयाँखोरी में जाने के लिए विवश करना चाहिए था, ऐसा भूतपूर्व वित्त मंत्री ने सूचित किया है। दिवालियाखोर हुए ग्रीस ने यूरो छोड़कर पुराने ड्रैक्म़ा चलन का उपयोग शुरू किया होता तो वित्त व्यवस्था सवर जाती ऐसा यानीस ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.