गुगल ने दिया सौदी-इस्रायल को जोड़नेवाली इंटरनेट केबल का प्रस्ताव

तेल अवीव/रियाध – ‘आयटी’ क्षेत्र की नामांकित कंपनी गुगल ने, सौदी अरब और इस्रायल इन दो देशों को जोड़नेवाली ‘अंड़रसी इंटरनेट केबल’ का प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव दक्षिण एशिया और युरोप को जोड़नेवाली ‘ब्ल्यू रामन फायबर ऑप्टिक केबल’ का हिस्सा है। खाड़ी क्षेत्र में परंपरागत शत्रु के तौर पर जाने जा रहें सौदी अरब और इस्रायल ये देश, ईरान के मसले पर एक होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, गुगल का प्रस्ताव ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा है।

google-saudi-israelभारत से युरोप तक पहुँच रहीं ‘ब्ल्यू रामन फायबर ऑप्टिक केबल’ के लिए गुगल ने ओमान और इटली की कंपनियों से सहायता प्राप्त की है। इस प्रकल्प की लागत करीबन ४० करोड़ डॉलर्स होगी और इसकी पूर्व तैयारी पहले ही शुरू हुई है। गुगल और सहयोगी कंपनियों ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, भारत के मुंबई शहर से ओमान तक और आगे सौदी अरब के रास्ते जॉर्डन के अकाबा शहर तक इस केबल का एक चरण रहेगा। वहीं, दूसरें चरण में इटली से इस्रायल होकर, अकाबा तक केबल लगाकर दोनों को जोड़ा जाएगा।

इससे पहले एशिया और युरोप को जोड़नेवालीं इंटरनेट फायबर ऑप्टिक केबल्स, इजिप्ट की सहायता से लगाईं जा रहीं थीं। लेकिन, इसके लिए इजिप्ट भारी रक़म वसूल कर रहा था। सौदी और इस्रायल के रास्ते इंटरनेट केबल लगाई जाने के बाद, इसका खर्च करीबन ५० प्रतिशत से कम होगा, यह दावा किया जा रहा है। इस कारण, गुगल समेत दूरसंचार एवं आयटी क्षेत्र की कंपनियों का इस प्रकल्प की ओर ध्यान केंद्रित हुआ है। इस्रायल ने गुगल को अनुमति प्रदान की है, ऐसा कहा जा रहा है और अभी सौदी से अनुमति प्राप्त होना शेष है, यह बात सूत्रों ने स्पष्ट की।

बीते कुछ महीनों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की पहल से, इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एवं बहरीन के राजनीतिक संबंध स्थापित हुए हैं। सौदी अरब ने अभी ऐसें निर्णय का ऐलान किया नहीं है, लेकिन फिर भी सौदी के समर्थन पर ही यूएई और बहरीन ने यह निर्णय करने की बात कही जा रही है। सौदी नेतृत्व कर रहें अरब-खाड़ी क्षेत्र के देशों का गुट, आनेवाले दिनों में इस्रायल को अनुमति देगा और इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करेगा, यह चर्चा भी शुरू हुई है।

कुछ दिन पहले ही इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने सौदी अरब की अघोषित यात्रा करके, प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ से भेंट करने की जानकारी सामने आयी थी। इस यात्रा से पहले सौदी के विदेशमंत्री फैसल बिन फरहान अल सौद ने भी, इस्रायल के साथ संबंध सुधारने के लिए कुछ शर्तों पर सौदी तैयार होने का बयान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.