दिसंबर तक सोने की कीमतें ५५ हजार को छूने का अनुमान

नई दिल्ली – भारत में सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची हैं। सोने की कीमतों में इस साल में तकरीबन ३० फ़ीसदी की तेज़ी आई है और दिसंबर तक सोना प्रति १० ग्राम ५०,७०० हजार रुपए तक बढ़ने की उम्मीद है।

सोने की कीमतें

आंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना १८९७ डॉलर्स प्रति औंस की रिकॉर्ड ऊंचाई पर और चांदी २२.८४ डॉलर्स प्रति औंस पर पहुंच गई है। इसके परिणामस्वरूप देश में सोना प्रति १० ग्राम ५१,१५० हजार रुपए और चांदी ६२,४०० प्रति किलो तक पहुंच गई है।

सोने की कीमतों में हो रही वृद्धि भविष्य में भी जारी रहने की संभावना है और दिसंबर तक मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना प्रति १० ग्राम ५५,००० हजारों रुपए तक पहुंच जाएगा, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है। भारतीय बाजार में सितम्बर २०१३ के बाद पहली बार कीमतें इतने ऊंचे स्तर पर पहुंची हैं।

वर्तमान में, देश में सोने की वास्तविक बिक्री में उतार हुआ है और केवल १० से १५ प्रतिशत सोने की बिक्री हो रही है, ऐसा ‘इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा है। हालांकि, सोने की वास्तविक खरीदारी में गिरावट आई है, लेकिन सोने में निवेश बढ़ा है।

कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न हुआ आर्थिक संकट, अमरीका-चीन के बीच तनाव और डॉलर्स में हो रही गिरावट का परिणाम सोने की कीमतों पर दिख रहा है। वित्तीय संकट में निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में ‘गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड’ (ईटीएफ) और गोल्ड बॉन्ड में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसलिए हालाँकि वास्तविक मांग घट रही है, लेकिन सोने की कीमतें बढ़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.