बांगलादेशी नागरिकों को अवैध तरीके से भारतीय पासपोर्ट दिलानेवाले गिरोह का पर्दाफाश

मुंबई – बांगलादेशी नागरिकों को जाली कागज़ात के आधार पर भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए सहायता कर रहे गिरोह का मुंबई पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने साकीनाका से तीन बांगलादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। इस दौरान जाली कागज़ात बनाकर देनेवाले दो एजंट्स को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन एजंट्स से कुछ जनप्रतिनिधियों के लेटरहेड़ भी बरामद किए गए हैं। यह लेटरहेड़ जाली हैं या असली, इसकी पुलिस जाँच कर रही है।

bangladesh-fraud-passportजाली कागजातों के आधार पर भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करके तीन बांगलादेशी नागरीक साकीनाका में रह रहे हैं, यह जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई थी। इस आधार पर पुलिस ने साकीनाका में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी हुई बांगलादेशी नागरिकों के नाम मोहम्मद हुसेन (उम्र २५), अज़ीमुल्ला शफी (२८) और फौज मुजराल (२३) बताए गए हैं। इन तीनों को जाली कागज़ात से भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए सहायता करने के मामले में साजिद हैदर मुन्सी और अब्दुल शेख को गिरफ्तार किया गया है, यह जानकारी पुलिस उपायुक्त डॉ.महेश्वर रेड्डी ने साझा की।

बांगलादेशी नागरिकों को भारतीय कागज़ात प्राप्त करने के लिए सहायता कर रहे इन दोनों में से एक मालेगाव का निवासी होने की जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई थी। इस पर पुलिस ने मालेगाव पहुँचकर उसे गिरफ्तार किया। इस एजंट के घर की तलाशी के दौरान १५५ आधार कार्ड, ३४ पासपोर्ट, २८ पैनकार्ड, ८ रेशन कार्ड, १८७ बैंक और पोस्ट के पासबुक, स्कूल के २९ दाखिले और १९ रबर स्टैम्प भी बरामद किए गए हैं। इस दौरान उसके घर से राजनीतिक नेताओं के लेटरहेड भी बरामद हुए हैं, यह जानकारी एक अधिकारी ने साझा की। यह लेटरहेट जाली हैं या नहीं, इसकी पुष्टी की जा रही है, यह बात भी संबंधित अधिकारी ने कही।

bangladesh-fraud-passportबैंक में एवं पोस्ट में खाता खोलना, रेशन कार्ड तैयार करना और उसके ज़रिये पैनकार्ड, आधारकार्ड, पासपोर्ट तैयार करने का काम यह एजंट कर रहे थे, यह जानकारी भी सामने आ रही है। इन एजंट्स ने इस तरह से जाली कागजात की सहायता से और भी बांगलादेशी नागरिकों को भारतीय पासपोर्ट दिलाया होगा, यह आशंका है और इसकी पुष्टी इन एजंट्स की पुछताछ से होगी, यह दावा भी किया जा रहा है।

बीते कुछ महीनों में राज्य के अलग अलग हिस्सों में बांगलादेशी नागरिकों की गिरफ्तारी की जा रही है। जाली कागज़ात की सहायता से राज्य के अलग अलग हिसों में बांगलादेशी नागरिक रहने की बात सामने आ रही है। इसी वर्ष फ़रवरी में पालघर जिले में २३ बांगलादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था। साथ ही पुणे, रत्नागिरी में भी बांगलादेशी नागरिकों की गिरफ्तारी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.