४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को अप्रैल से कोरोना की वैक्सीन प्राप्त होगी

नई दिल्ली – १ अप्रैल से ४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन प्राप्त हो सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया है। इससे टीकाकरण की गति अधिक बढ़ेगी।

कोरोना की वैक्सीन

जनवरी १५ के बाद देश में कोरोना के टीकाकरण की शुरूआत हुई। प्रथम चरण में डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मी, फ्रन्ट लाईन वर्कर्स, पुलिस को कोरोना का टीका लगाया गया। दूसरे चरण में ६० वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को टीका लगाना शुरू हुआ। १ मार्च से दूसरे चरण का टीकाकरण शुरू हुआ था। इसी चरण में ४५ से ६० वर्ष की आयु के बीमार लोगों को भी टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए इन नागरिकों को डॉक्टर्स से अपनी बीमारी स्पष्ट करनेवाला प्रमाणपत्र पेश करना आवश्‍यक है।

लेकिन, दूसरे चरण में टीकाकरण के लिए उम्र की मर्यादा कम करके ४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को यह टीका लगाने की माँग हो रही थी। इस पर मंगलवार के दिन हुई मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय हुआ। अब ४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका प्राप्त हो सकेगा। १ अप्रैल से ४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण होगा, यह जानकारी केंद्रीयमंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रदान की।

देश में अब तक ४.८५ करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। इनमें से ४५ लाख लोगों को टीके के दोनों डोस दिए गए हैं। अब सोमवार से मंगलवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में ३२ लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। फिलहाल देश में प्रतिदिन औसतन १५ लाख नागरिकों को टीका लगया जा रहा है और टीकाकरण की यह गति विश्‍व में सबसे तेज़ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.