फ्रान्स-ग्रीस का लष्करी सहयोग नाटो और युरोप के लिए खतरनाक साबित होगा – तुर्की की युरोपिय महासंघ और नाटो को चेतावनी

इस्तंबूल – फ्रान्स और ग्रीस में संपन्न हुए अरबों युरो के रक्षा समझौते पर तुर्की ने गुस्सा ज़ाहिर किया। ‘तुर्की के साथ सहयोग करने के बजाय रक्षा सिद्धता बढ़ाने की ग्रीस की नीति, इस देश के लिए ही समस्या निर्माण करनेवाली है। इससे ग्रीस और युरोपीय महासंघ की हानि होगी। साथ ही, इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता खतरे में आएगी’, ऐसी चेतावनी तुर्की ने दी है। उसी के साथ फ्रान्स और ग्रीस का यह सहयोग, नाटो की हानि करनेवाला होने की आलोचना भी तुर्की ने की है। फ्रान्स, ग्रीस और तुर्की भी नाटो के सदस्य देश होने के कारण उनमें निर्माण हुआ विवाद नाटो की एकजुट पर असर करनेवाला साबित हो सकता है।

दो दिन पहले फ्रान्स और ग्रीस के बीच अरब युरो का रक्षा समझौता संपन्न हुआ। इस समझौते के अनुसार, फ्रान्स ग्रीस को तीन प्रगत विध्वंसक की सप्लाई करनेवाला है। इससे ग्रीस की नौसेना सामर्थ्य में बढ़ोतरी होगी, ऐसा दावा दोनों देशों के नेताओं ने किया था। इस समझौते के कारण दोनों देशों की सार्वभौमिकता, स्वतंत्रता, क्षेत्र की अखंडता सुरक्षित करने में सहायता होगी, ऐसा दावा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने किया था। कुछ महीने पहले ग्रीस ने फ्रान्स से रफायल विमानों की खरीद की थी।

फ्रान्स और ग्रीस के इस बढ़ते रक्षा सहयोग की तुर्की ने आलोचना की। फ्रान्स के साथ रक्षा सिद्धता बढ़ाकर ग्रीस तुर्की को अलग-थलग नहीं कर सकता, ऐसा दावा तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तान्जू बिलिजीच ने किया। इस सहयोग से ग्रीस तथा युरोपीय महासंघ की ही हानि होगी, ऐसी धमकी बिलिजीच ने दी। उसी के साथ, फ्रान्स और ग्रीस का यह सहयोग तुर्की के विरोध में होने का आरोप भी तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया। नाटो के सदस्य देश दूसरे सदस्य देश के विरोध में सहयोग करके नाटो को हानि पहुँचा रहे हैं, ऐसी चेतावनी बिलिजीच ने दी।

ग्रीस ने तुर्की की चेतावनियों को महत्व नहीं दिया है। पिछले कुछ साल ग्रीस और तुर्की के बीच सागरी क्षेत्र को लेकर विवाद शुरू है। एर्दोगन की हुकूमत ने पिछले दो सालों में ग्रीस के सागरी क्षेत्र पर अधिकार जताया होकर, अपने विध्वंसक भी रवाना किए थे। तुर्की की इस आक्रामकता के विरोध में फ्रान्स समेत युरोपीय महासंघ ने नाराज़गी ज़ाहिर की थी। इस पृष्ठभूमि पर, फ्रान्स और ग्रीस के इस सहयोग पर तुर्की बेचैन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.