फ्रान्स ने गुगल पर लगाया २२ करोड़ यूरो का जुर्माना

गुगलपैरिस – फ्रान्स ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष कंपनी ‘गुगल’ पर २२ करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया है। इंटरनेट पर प्रसिद्ध हो रही ‘ऑनलाईन ऐड्स’ के मामले में गुगल ने हमारे बाज़ार के वर्चस्व का गलत इस्तेमाल करने की बात स्पष्ट होने से यह जुर्माना लगाया गया है, ऐसा फ्रान्स की ‘कॉम्पिटिशन ऑथॉरिटी’ द्वारा कहा गया। फ्रान्स ने बीते दो वर्षों में गुगल के खिलाफ की हुई यह तीसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले, वर्ष २०१९ में फ्रान्स ने गुगल को दो अलग-अलग मामलों में १.१५ अरब युरो जुर्माना देने के लिए मज़बूर किया था।

‘गुगल पर जुर्माना लगाने का निर्णय काफी अहम कदम है। विश्‍व में पहली बार इंटरनेट पर प्रसिद्ध होनेवाले विज्ञापनों के लिए इस्तेमाल हो रही जटिल प्रक्रिया को लक्ष्य किया गया है’, इन शब्दों में गुगल‘कॉम्पिटिशन ऑथॉरिटी’ की प्रमुख इसाबेल डि सिल्वा ने गुगल पर की गई कार्रवाई की जानकारी प्रदान की। वर्ष २०१९ में ‘न्यू कॉर्प’, ‘ले फिगारो’ और ‘रॉसेल ला वॉइक्स’ इन प्रसारमाध्यम समुहों ने गुगल के खिलाफ शिकायत दर्ज़ की थी। इसकी जाँच करने के बाद जुर्माना लगाने की बात सामने आयी है।

गुगल ने अपनी गलती स्वीकार करके जुर्माना भरना स्वीकार किया होने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की है। गुगल ने इससे पहले दो बार फ्रान्स सरकार ने कार्रवाई करने पर १ अरब यूरो से अधिक जुर्माना अदा किया है।

गुगलबीते कुछ वर्षों में सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों को प्राप्त होनेवाली आय, उनका मुनाफा, करों की चोरी एवं बाज़ार में वर्चस्व स्थापित करने के मुद्दे लगातार सामने आ रहे हैं। अमरीका, ब्रिटेन, रशिया, ऑस्ट्रेलिया समेत यूरोपिय देशों ने इसके विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाना शुरू किया है। कई देशों में बड़ी कंपनियों के खिलाफ अलग-अलग तरह से कानूनी कार्रवाईयाँ शुरू की गई हैं और कुछ मामलों में हर्जाना एवं अन्य तरह की सज़ा का ऐलान किया गया है।

इसी बीच, फ्रान्स ने विदेशी हुकूमतों द्वारा गलत जानकारी का हो रहा प्रचार एवं ‘फेक न्यूज’ का मुकाबला करने के लिए स्वतंत्र एजन्सी गठित करने का ऐलान किया है। ‘सेक्रेटरिअट जनरल फॉर नैशनल डिफेन्स ऐण्ड सिक्युरिटी’ के नियंत्रण में आनेवाली इस एजन्सी में ६० सदस्यों का समावेश होगा, यह जानकारी फ्रेंच सूत्रों ने साझा की। फ्रान्स से पहले अमरीका और ब्रिटेन ने इस तरह की यंत्रणा का गठन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.