‘आयएस’ का विनाश होने तक फ़्रान्स में आपात्-स्थिति जारी

फ़्रान्स के प्रधानमंत्री की घोषणा

French Prime Minister Manuel Valls (L) g

आखाती देश, एशिया और अफ़्रिका में जारी रहनेवाला आतंकवाद पूरी तरह नष्ट किये बग़ैर फ़्रान्स देशांतर्गत सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव नहीं करेगा। फ़्रान्स में लागू की गयी आपात्-स्थिति (ईमर्जन्सी) इसके आगे भी जारी ही रहेगी, ऐसी घोषणा फ़्रान्स के प्रधानमंत्री मॅन्युल वाल्स ने की। आतंकवाद के ख़िलाफ़ अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए फ़्रान्स जनतांत्रिक मार्ग से हरसंभव कोशिश करनेवाला है, यह भी फ़्रान्स के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया।

स्वित्झर्लंड के डॅव्होस शहर में गुरुवार से ‘वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम’ की बैठक शुरू हुई। ‘आयएस’ के हमलों और युरोपीय देशों को सतानेवाले निर्वासितों की समस्या पर वर्तमान डॅव्होस बैठक में ज़ोरदार चर्चा होने की संभावना बतायी जा रही थी। उसके अनुसार ही फ़्रान्स के प्रधानमंत्री ने देश में जारी की आपात्-स्थिति का ज़ोरदार समर्थन किया। नवम्बर महीने के अंत मे ‘आयएस’ के आतंकवादियों ने फ़्रान्स की राजधानी पॅरिस में बमविस्फोट-मालिका करवायी थी। इस हमले में १३० से भी अधिक लोगों की जानें गयी थीं। उसके बाद फ़्रान्स, बेल्जियम में पॅरिस हमले से संबंधित और कुछ आतंकवादी छिपे होने की जानकारी सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर, दिसंबर महीने में फ़्रान्स सरकार ने देश में आपात्- स्थिति लागू की थी ।

महीने भर से लागू की गयी इस आपात्-स्थिति पर फ़्रान्स में विरोधकों के द्वारा धीरे धीरे नाराज़गी व्यक्त की जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, डॅव्होस की बैठक में वाल्स ने, आनेवाले समय में भी फ़्रान्स मे आपात्-स्थिति जारी रखने का ऐलान किया। ‘ ‘आयएस’ तथा अन्य आतंकवादी संगठनों से फ़्रान्स की सुरक्षा को रहनेवाला ख़तरा क़ायम है। फ़्रान्स ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ जंग का ऐलान किया होकर, इन आतंकवादी संगठनों को ख़त्म किये बिना फ़्रान्स पीछे नहीं हटेगा।

France terror laws

फ़्रान्स में घोषित की गयी आपात्-स्थिति क़ायमस्वरूपी नहीं है, यह वाल्स ने स्पष्ट किया। लेकिन जब तक इन आतंकवादियों से फ़्रान्स को ख़तरा है, तब तक यह आपात्-स्थिति जारी रहेगी, यह कहकर फ़्रेंच प्रधानमंत्री ने अगले तीन महीनों तक आपात्-स्थिति की कालावधि बढ़ा दी होने की घोषणा की। इस आपात्-स्थिति के दौरान फ़्रान्स सरकार ने देश की पुलीस तथा लष्कर को विशेष अधिकार प्रदान किये हैं। बिना किसी ‘वॉरंट’ के, संशयितों के घर पर छापा मारने की तथा बिना न्यायालयीन कोठरी के, संशयितों को तहकिक़ात के लिए हिरासत में लेने की अनुमति दी गई है। गत पाँच दशकों में पहली ही बार फ़्रान्स में इस प्रकार आपात्-स्थिति लागू कर दी गई है।

इस प्रकार आपात्-स्थिति लागू करने के साथ साथ फ़्रान्स ने, सिरिया तथा इराक स्थित ‘आयएस’ के अड्डों को लक्ष्य बनानेवाली अमरिकी हवाई मुहिम में सम्मिलित होने की भी घोषणा की थी। साथ ही, फ़्रान्स के मिराज लड़ाकू विमान सिरिया स्थित ‘आयएस’ के अड्डों पर हवाई हमलें कर रहे हैं। आगे चलकर भी फ़्रान्स के ये हवाई हमलें जारी रहेंगे, यह जानकारी फ़्रेंच प्रधानमंत्री ने डॅव्हॉस की बैठक में दी। पॅरिस पर के आतंकवादी हमले की पृष्ठभूमि पर, डॅव्होस की बैठक की सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ोतरी की गयी है।
इस बैठक में युरोप में आ रहे निर्वासितों के बढ़ते रेले पर भी चिंता ज़ाहिर की गयी। अफ़्रिकी तथा आखाती देशों से बेधड़क युरोप में दाख़िल हो रहे इन निर्वासितों की आड़ लेकर आतंकवादी युरोप में दाख़िल हो सकते हैं, ऐसी चिंता कुछ नेताओं ने इस बैठक के दौरान जताई। फ़्रान्स के कुछ नेताओं ने ऐसी चेतावनी दी थी कि निर्वासितों के झुँड़ ले जानेवाली ट्युब रेल के स्टेशन्स में आतंकवादी घातपात करके बड़ा ख़ूनख़राबा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.