जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में ‘हिजबुल’ के चार आतंकी ढ़ेर

जम्मू-कश्मीर – जम्मू-कश्मीर के कुलगाम ज़िले में सुरक्षादल के जवान और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकी मारे गये। शुक्रवार को ‘लश्कर-ए-तोयबा’ के चार आतंकियों तथा पाँच हस्तकों को गिरफ़्तार करने में सुरक्षादलों को सफलता मिली थी। उसके चौबीस घंटों के अंदर ये चार आतंकी मारे गये हैं।

कुलगाम ज़िले के बाटपोर इलाक़े में आतंकी होने की जानकारी सुरक्षादलों को मिली थी। उसके बाद सेना, सीआरपीएफ के जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त मुहिम चलाते हुए यह कार्रवाई की। सुरक्षादल के जवानों ने इस पूरे परिसर की घेराबंदी की। इस समय आतंकियों ने सुरक्षादल के जवानों पर गोलीबारी शुरू की। सुरक्षादल के जवानों ने भी आतंकियों के हमले का क़रारा जवाब देते हुए चार आतंकियों को मार गिराया।

मारे हुए आतंकियों का सहभाग, कुलगाम के दो नागरिकों की हत्या में था। ११ महीने बाद कुलगाम ज़िले में आतंकी और सुरक्षादल के जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। कश्मीर से आतंकियों का समूल उच्चाटन करने के लिए सुरक्षादलों द्वारा मुहिम चलायी जा रही है। इस मुहिम के कारण कुछ आतंकी दक्षिण कश्मीर के कुछ घागों में फ़ँस गये हैं। उनकी सहायता करनेवाले एजेंटों का नेटवर्क भी सुरक्षादलों ने ध्वस्त किया होने के कारण आतंकियों की कमर ही टूट गयी है।

लेकिन पाकिस्तान पुरस्कृत इन आतंकवादी संगठनों स्वारा बड़े हमलें कीं साज़िशें लगातार रची जा रहीं हैं। उसी समय, घुसपैंठ के लिए आतंकियों की सहायता करने हेतु पाकिस्तान द्वारा भारतीय सेना की चौकियों पर लगातार गोलीबारी शुरू है। लेकिन पाकिस्तान तथा उसके आतंकी संगठनों के ये सारे मनसुबे भारतीय सुरक्षादलों द्वारा विफल किये जा रहे हैं। सीमा पर पाकिस्तान से की जानेवाली गोलीबारी को क़रारा जवाब दिया जा रहा है।

१५ मार्च को अनंतनाग में सुरक्षा दल के जवान और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तोयबा के चार आयंकियों का ख़ात्मा कर दिया गया था। वैसे ही, ९ मार्च को शोपियन ज़िले में सुरक्षा दल के जवान और आतंकियों में हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को ढ़ेर कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.