संयुक्त राष्ट्रसंघ के आम सभा में – विदेश मंत्री स्वराज ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई

संयुक्त राष्ट्रसंघ: अमरिका पर ९/११ का हमला करने वाले ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान में ढेर किया गया है, पर मुंबई पर २६/११ का भीषण हमला करनेवाला हाफिज सईद पाकिस्तान में मुक्त घूम रहा है, इसकी तरफ ध्यान केंद्रित करते हुए विदेश मंत्री स्वराज ने पाकिस्तान ने आतंकवादी कार्रवाइयों पर आजतक किए नजरअंदाजी पर कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्रसंघ में अपने आक्रामक भाषण में विदेश मंत्री स्वराज ने पाकिस्तान के आतंकवादी धारणाओं की धज्जियां उड़ाई है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ, आम सभा, विदेश मंत्री, स्वराज, पाकिस्तान, धज्जियां उड़ाई, भारत, अमरिकासंयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा के पृष्ठभूमि पर भारत एवं पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की भेंट हो, ऐसी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने किए मांग को भारत ने मंजूरी दिखाई थी। पर उसे कुछ ही घंटे हो रहे थे कि पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवादियों ने भारत के दिन पुलिस का अपहरण करके उनकी हत्या की थी। इसकी वजह से भारत में यह भेंट रद्द की थी, ऐसे शब्दों में विदेश मंत्री स्वराज ने पाकिस्तान का पर्दाफाश किया है। तथा आज तक पाकिस्तान के आतंकवादी कार्रवाइयों के बारे में भारत ने शिकायतें करने पर भी प्रमुख देशों ने उस पर स्वस्थ बैठने की भूमिका का स्वीकार किया था। पर अब पाकिस्तान का असली चेहरा दुनिया के सामने आने लगा है। इसीलिए ‘फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) के काले सूची में पाकिस्तान का समावेश करने की प्रक्रिया शुरू हुई है, ऐसा कहकर उसपर भारत के विदेश मंत्री ने समाधान व्यक्त किया है।

पर आतंकवाद को समर्थन करनेवाले देशों का समावेश इन सूचियों में करके यह प्रश्न सुलझेगा नहीं, ऐसा स्वराजने सूचित किया है। तथा अमरिका पर हुए ९/११ के हमले का सूत्रधार ओसामा बिन लादेन अमरिका का निकटतम मित्र देश होने का दावा करनेवाले पाकिस्तान में ही प्राप्त होता है, इसकी तरफ सुषमा स्वराज ने दुनिया का ध्यान केंद्रित किया है। आतंकवाद यह बहुत बड़ी समस्या है और उसपर कठोर उपाय करने की आवश्यकता है, ऐसा कहकर स्वराज ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में उसके विरोध में जल्दी से कदम उठाये जाए ऐसा आवाहन किया है। तथा पाकिस्तान के दोगले व्यवहार पर प्रहार करके स्वराज ने इस देश की धारणा बदलने तक भारत चर्चा नहीं करेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत दिए है।

सुषमा स्वराज इनके इस आक्रामक भाषण का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परिणाम दिखाई देगा, ऐसा दावा विश्लेषक करने लगे हैं। भारत आने वाले समय में पाकिस्तान से चर्चा के प्रस्ताव को महत्व नहीं देगा। इससे पहले समय में भारत में सत्ता पर होनेवाले प्रत्येक सरकार ने पाकिस्तान से चर्चा करके देखी है, पर उसका कोई लाभ नहीं हुआ है, इसकी तरफ विदेश मंत्री स्वराज ने दुनिया का ध्यान केंद्रित किया है। इसकी वजह से आनेवाले समय में पाकिस्तान के साथ से चर्चा करके इस देश की प्रतिष्ठा बढ़ाने में भारत को स्वारस्य नहीं है, ऐसी कड़ी चेतावनी भारत के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.