फ्लिप बोर्ड

flipboard-icon

समाचारों के ही समान हमें विविध सोशल नेटवर्किंग साईट्स उदा.- फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर आदि में आनेवाले अपडेट्स को भी इसी तरह फ्लिपिंग बुक के रूप में दिखायेंगे तो इन्हें पढ़ना भी काफी दिलचस्प बन जायेगा। इसके अलावा अन्य कुछ सुविधाएँ भी प्राप्त हो जाएँ तो क्या कहने! ‘सोने पे सुहागा’! इसी उद्देश्य से हमने ‘फ्लिपबोर्ड’ का उपयोग करके देखा।

१)    इस ऍप का उपयोग हम किसी भी अँड्रॉईड डिव्हाईस अथवा ऍप्पल आय फोन, आय पॅड एवं आयपॉटच में कर सकते हैं।

२)    फ्लिपबोर्ड यह ऍप उसकी साईट www.flipboard.com से हम मुफ्त में डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं अथवा अँड्रॉईड एवं ऍप्पल के ऍप स्टोर से भी डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं।

Flipboard

३)    इस ऍप को खोलने पर हम बिलकुल मोहित हो जाते हैं। इस ऍप की रंग-रचना आदि काफी आकर्षक हैं, परन्तु इसकी विशेष सुंदरता तो और भी आगे है।

४)    जिस समय एसएनएस का कोई खाता इस ऍप में हम कॉन्फिगर करते हैं तब उसमें होनेवाले अपडेट्स अत्यन्त प्रभावी रूप में, ऐसे दिखाई पड़ते हैं, जैसे हम किसी मासिक पत्रिका के पन्ने पलट रहे हो। फ्लिपिंग का दिया गया इफेक्ट इतना अधिक प्रभावकारी है कि सचमुच मन मुग्ध हो जाता है।

५)    इस ऍप में मिलनेवाली काफी उपयोगी सुविधाएँ ये हैं कि हम इस ऍप में अपने विविध सोशल नेटवर्किंग साईट्स के (एसएनएस) खाते एकत्रित रख सकते हैं। (कॉन्फिगर कर सकते हैं) इससे इस खाते के अपडेट्स की जॉंच करने के लिए हमें पुन: पुन: लॉग इन करते बैठने की ज़रूरत नहीं रहती है। इस ऍप में ही बारह एसएनएस खाते जोड़ सकने के कारण ऍप में ही रहकर हम सभी खातों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण है – फेस बुक, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्ड इन, गुगल प्लस आदि।

६)    एसएनएस के अलावा हम विविध विषयों के समाचार भी इसी तरह अत्यन्त प्रभावी रूप में देख एवं पढ़ सकते हैं। विविध विषय अर्थात महत्त्वपूर्ण समाचार, व्यापार, विज्ञान एवं यांत्रिकज्ञान, खेल, कला एवं संस्कृति,संगीत, किताबें आदि इतने सारे विषयों का इस ऍप में समावेश किया गया है।

७)    इस ऍप में एक अलग विभाग है जिसका नाम है- ‘कव्हर स्टोरीज्’। इस विभाग में विभिन्न विषयों का एवं हमारे विविध एसएनएस खाते के अन्तर्गत आनेवाले सबसे अधिक लोकप्रिय एवं महत्त्वपूर्ण समाचारों को अपने आप लाया जा सकता है। इसी कारण केवल इसी विभाग में यदि एक नजर भी डालते हैं तब भी हमें महत्त्वपूर्ण अपडेट्स एवं समाचारों के बारे में जानकारी हासिल करने में काफी सहायता मिलती है।

८)    ऐसा ही कोई समाचार अथवा अपडेट यदि हमें पसंद आता है या उसके संदर्भ की आगे चलकर हमें ज़रूरत पड़ सकती है तो उसे सेव्ह करके रखा जा सकता है। सेव्ह करने के बाद हम इस समाचार को कभी भी पढ़ सकते हैं।

९)    विविध देशों के लिए फ्लिप बोर्ड का स्थानिक संस्करण भी है। इस प्रकार के पंद्रह संस्करण हैं जिसके अन्तर्गत ऑस्ट्रेलिया, तैवान, जर्मनी, अमेरिका आदि आते हैं। इसी के साथ ही इस ऍप में विविध शहरों के समान भी समाचारों के वर्गीकरण की सुविधा की गई है। इसमें दुनिया के प्रमुख शहर उदाहरण – न्यूयॉर्क, लंडन, ओट्टावा, सिडनी, टोकियो आदि स्थानिक शहरों के अनुसार समाचारों के संस्करण उपलब्ध हैं।

इस ऍप में हमारे लिए अन्य अनेक सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं। हम अपने फेसबुक के खाते की पोस्टिंग भी इस ऍप में रहकर ही कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऍप में हम विविध विषयों से संबंधित किताबों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। और इसके साथ ही उसे खरीद भी सकते हैं। किसी कार्य को यदि हम एक ही तरीके से करते रहें तो उसमें रूक्षता आ जाती है और कोई भी कार्य यदि ‘रूटिन’ बन जाये तो हम उससे ऊब जाते हैं। इस रूक्षता को दूर करने के लिए हमें अपने कार्य में नयी पद्धति को उपयोग में लाना चाहिए। इससे हमारे उत्साह में भी वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.