गड़चिरोली में पांच माओवादी ढेर

गड़चिरोली – गड़चिरोली के धनोरा क्षेत्र में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान पांच माओवादी मारे गए। इनमें तीन महिला माओवादियों का समावेश है। इस क्षेत्र में माओवादियों के विरोध में की गई यह सबसे बड़ी कार्रवाई होने की बात कही जा रही है।

धनोरा के ग्यारापती की सीमा में स्थित कोसमी-किसनेली के जंगलों में पुलिस के ‘सी-६०’ दल के सैनिकों ने माओवादियों के विरोध में मुहिम शुरू की थी। इस दौरान माओवादियों का पुलिस से सामना हुआ। इसी बीच पुलिस ने घेराबंदी करने का अहसास होते ही माओवादियों ने गोलीबारी शुरू की। इस पर ‘सी-६०’ के सैनिकों ने माओवादियों को मुँहतोड़ प्रत्युत्तर दिया।

इस मुठभेड़ के दौरान ‘सी-६०’ दल के सैनिकों के आक्रामक प्रत्युत्तर के सामने खड़े रहना संभव ना होने की बात का अहसास होते ही माओवादी घने जंगल में भाग गए। मुठभेड़ के बाद वारदात की जगह पर पुलिस ने पांच माओवादियों के शव बरामद किए। इस कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने माओवादियों की छुपने की जगह भी तहस नहस की और घटना स्थल पर बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए। इस मुठभेड़ के बाद नज़दीकी इलाके में व्यापक सर्च मुहिम शुरू की गई है।

माओवादियों के विरोध में गड़चिरोली में इस वर्ष में की गई यह सबसे बड़ी कार्रवाई होने की बात कही जा रही है। १५ सितंबर के दिन माओवादी और सुरक्षा बलों के सैनिकों के बीच हुई मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए थे। गड़चिरोली के साथ ही तेलंगना के मुलुगु ज़िले में रविवार के दिन पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए थे।

माओवादियों को पूरे देश से जड़ से उखाड़ फेकंने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। माओवादियों का प्रभाव अभी तक बरकरार होनेवाले इलाकों में अधिक तीव्र मु्हिम चलाई जा रही है। माओवादियों के विरोध में जारी मु्हिम तीव्र होने से माओवादी बेहाल हैं और अपना अस्तित्व बचाने की कोशिश में जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.