माली में हुए आतंकी हमले में फ्रान्स के दो सैनिकों की मौत

पैरिस/बमाको – माली के मेनाका क्षेत्र में आतंकी संगठन ने किए विस्फोट में दो फ्रेंच सैनिक मारे गए हैं। इस हमले में एक सैनिक घायल भी हुआ है और उसकी स्थिति बड़ी गंभीर बताई जा रही है। फ्रान्स की सेना पर बीते सात दिनों में यहां पर हुआ यह दूसरा हमला है। इससे पहले हुए हमले में फ्रान्स के तीन सैनिक मारे गए थे। उस हमले की ज़िम्मेदारी अल कायदा से जुडे संगठन ने स्वीकारी थी।

france-mali-terror-attackशनिवार के दिन ईशान कोण माली के मेनाका क्षेत्र में फ्रेंच सेना की ‘सेकंड हस्सार रेजिमेंट’ गश्‍त लगा रही थी। इसी बीच यह विस्फोट होने से दो सैनिक जगह पर ही मारे गए और एक घायल हुआ। मृतकों में य्वोन हुयन नामक लष्करी अधिकारी का भी समावेश है। हुयन माली में तैनात की गई पहली महिला लष्करी अधिकारी थी। उनके साथ ब्रिगेडियर लुई रिसर नामक अधिकारी की इस विस्फोट में मौत हुई, उनकी माली में तीसरी बार तैनाती की गई थी।

france-mali-terror-attackफ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है और आतंकवाद के विरोध में जारी मुहिम आगे भी चलती रहेगी, यह वादा भी किया है। शनिवार के दिन हुए हमले में मारे गए सैनिकों के साथ माली में अब तक आतंकी हमलों का लक्ष्य होने से मृत हुए फ्रेंच सैनिकों की संख्या ५० हुई है। वर्ष २०१३ से फ्रान्स ने माली में लष्करी तैनाती शुरू की थी और मौजूदा स्थिति में लगभग पांच हज़ार फ्रेंच सैनिक माली में तैनात होने की बात कही जा रही है। फ्रान्स के अलावा कुछ अन्य यूरोपिय देशों ने भी अपने सेना दलों की माली में तैनाती की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.