दक्षिण भारत में पहली ‘किसान रेल’ शुरू

kisan-railwayनई दिल्ली – देश की पहली ‘किसान रेल’ को प्राप्त हो रहे बड़े रिस्पान्स के बाद अब अनंतपुर और दिल्ली के आदर्श नगर के दौरान देश की दूसरी किसान रेल शुरू की गई है। दक्षिण भारत से चलनेवाली यह पहली किसान रेल ३२२ टन फल लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई है। केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाय.एस.जगन मोहन रेड्डी ने ‘वीडियो कान्फरन्सिंग’ के माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाई।

कृषि उत्पादनों के लिए संभव हो उतनी अच्छी वितरण एवं धनवापसी की व्यवस्था की आवश्‍यकता है। किसान रेल किसानों का सामान एक ओर से दूसरी ओर पहुँचाने का काम करेगी। अनंतपुर में २ लाख से अधिक हेक्टर क्षेत्र में फल और सब्जियों का उत्पादन होता है और किसान रेल इस क्षेत्र के किसानों के लिए यकिनन लाभदायी साबित होगी। जल्द ही किसान उड़ान सेवा भी शुरू की जाएगी, ऐसा बयान तोमर ने किया है।

अनंतपुर-नई दिल्ली के बीच शुरू की गई इस किसान रेल से टमाटर, केले, संत्रे, पपया, तरबूज़ और आम का कुल ३३२ टन सामान रवाना किया गया। दक्षिण भारत से चलनेवाली यह पहली किसान रेल ४० घंटों में २,१५० किमी की यात्रा करेगी। किसान रेल के रेक में १४ पार्सल वैन होंगे। इनमें से ४ वैन नागपुर के लिए और अन्य १० वैन आदर्श नगर के लिए होंगे। अनंतपुर आंध्रप्रदेश का फल उत्पादक क्षेत्र हैं।

kisan-railwayज़िले के ५८ लाख मेट्रिक टन फल और सब्जियों के उत्पादन में से ८०% से अधिक उत्पादन बिक्री के लिए राज्य के बाहर बाज़ारों में खास तौर पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भेजा जाता है। इसके लिए अधिकतम सामान की यातायात रास्तों के माध्यम से हो रही थी। अब किसान रेल शुरू होने से छोटे किसान और ब्यापारियों को उनका उत्पादन सुरक्षित, कम दामों में और जल्द से जल्द देशभर में बेचने के लिए सहायता प्राप्त होगी, ऐसा विश्‍वास भी व्यक्त किया जा रहा है।

किसानों की आय दोगुनी करने का उद्देश्‍य सरकार ने रखा है। इस नज़रिए से शुरू की गई किसान रेल बड़ी अहम साबित होगी। इससे पहले महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच किसान रेल शुरू की गई है। सप्ताह में एक दिन चलनेवाली इस ट्रेन को प्राप्त हुए समर्थन के बाद यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलाने का निर्णय लिया गया। अब देश में दूसरी किसान रेल शुरू होने से अधिक किसानों को बड़ा लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.