तेलंगना के हायड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना में भड़की आग में ९ की मृत्यु

हैदराबाद – तेलंगना के ‘श्रीशैलम हायड्रोइलेक्ट्रिक लेफ्ट बैंक हायड्रो पॉवर स्टेशन’ में आग लगने से ९ लोगों की मौत हुई और तीन घायल हुए। घायलों का अस्पताल में इलाज़ हो रहा है। इस आग को काबू किया गया है, यह जानकारी दमकल विभाग ने प्रदान की है। प्राथमिक जाँच के दौरान यह आग शॉर्टसर्किट से भड़कने की बात सामने आयी है। लेकिन, तेलंगना के मुख्यमंत्री ने इस हादसे की जाँच करने के लिए सीआयडी को कहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शहा ने इस दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है।

तेलंगना के हायड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना में भड़की आग में ९ की मृत्युगुरूवार की रात करीबन १०.३० बजे इस केंद्र के युनिट वन में आग लगी। ‘इलेक्ट्रिक पैनस्ल’ में शॉर्टसर्किट से यह आग भड़कने की बात कही गई है। इस दौरान संबंधित प्लांट में १७ लोग उपस्थित थे। उन्होंने आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन, उनकी कोशिश काफी नहीं हुई। इनमें से आठ लोग सुरक्षित बाहर निकले। लेकिन, नौं लोग टनेल में फंस गए थे।

तेलंगना के हायड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना में भड़की आग में ९ की मृत्युआग से फैले धुंए की वजह से उन्हें बाहर निकलना संभव नहीं हुआ। उन्होंने घटना के ठिकाने से वीडियो और फोटो भी शेअर किए थे। उनकी रिहाई के लिए ‘एनडीआरएफ’ और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआयएसएफ) ने बड़ी कोशिश की। तेलंगना के ऊर्जा मंत्रालय ने भी यहां की हर गतिविधि पर नज़र बनाए रखी थी। धुँआ फैलने से एनडीआरएफ और सीआयएसएफ को टनल तक पहुँचना संभव नहीं हुआ। इस दौरान दम घुटने से इन नौं लोगों की मौत हुई। इनमें पांच इंजिनिअर्स का भी समावेश है।

इसी बीच तेलंगना के मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना में मृत हुए डेप्युटी इंजिनिअर के परिवार को ५० लाख रुपए और अन्य कर्मीयों के परिवार को २५ लाख रुपए देने का ऐलान किया। साथ ही इन कर्मीयों के परिवार जनों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान भी उन्होंने किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना की जानकारी प्राप्त होने के बाद सभी कार्यक्रम रद किए और घटना स्थल पहुँचकर स्थिति का जाएज़ा लिया। इस दौरान सुरक्षा के कारणों से यह प्लांट बंद रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.