फेसबुक अ‍ॅप्स-१

Fast-for-Facebook-App-for-Android-Updated-with-Photo-Tagging-Ability-2पिछले लेख में हमने कुछ फेसबुक कमांड्स देखे थे। उन कमांड्स का किसी भी फोन के द्वारा उपयोग करने पर हम बिना इंटरनेट के फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं। पिछली बार कहेनुसार फेसबुक का इस्तेमाल करते समय उपयोग में लाये जा सकने वाले अन्य कुछ अ‍ॅप्स भी हैं, जिसके बारे में अधिक जानकारी हम हासिल करने वाले हैं। आज हम ‘फास्ट फॉर फेसबुक’ इस अ‍ॅप के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

१) फास्ट फॉर फेसबुक
फेसबुक का मोबाईल फोन के द्वारा उपयोग करते समय हमें जिन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, उनमे  से सबसे बड़ी समस्या यह है कि फेसबुक अ‍ॅप की उपयोगिता की गति। फेसबुक अ‍ॅप कई बार काफी धीमी गति से काम करता है। इसके अलावा इसके उपयोग की गति यह हमारे मोबाईल के कॉन्फिगरेशन पर भी कई बार काफी निर्भर करती हैं। इसी कारण किसी अच्छे कॉन्फिगरेशन का मोबाईल होने बगैर फेसबुक अ‍ॅप अच्छी रफ्तार के साथ नहीं चलता है। परन्तु ‘फास्ट फॉर फेसबुक’ इस अ‍ॅप का उपयोग  करके हम इस समस्या का काफी प्रमाण में समाधान ढूँढ़ सकते हैं। इस समस्या के अलावा और भी एक समस्या है। और वह है फेसबुक के मूल अ‍ॅप ये हमारे मोबाईल की बॅटरी का अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं। इस समस्या पर भी ‘फास्ट फॉर फेसबुक’ यह अ‍ॅप काफी अच्छा उपाय साबित हो सकता है। यह अ‍ॅप फिलहाल तो केवल अँड्रॉईड डिव्हाइसेस के लिए ही उपलब्ध हैं।

‘फास्ट फॉर फेसबुक’ अ‍ॅप हम  https://play.google.com/store/apps/details?id=app.fastfacebook.com&hl=en इसे हायपर लिंक के माध्यम से हम मुफ्त में ही डाऊन लोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं।

फेसबुक से प्राप्त होनेवाली सभी सुविधाएँ हमें इस अ‍ॅप में प्राप्त होती हैं।

१) अन्य मित्रों से आनेवाले फेसबुक न्यूज फिल्ड एवं नोटिफिकेशन्स् मेसेजेस् एवं चॅट्स हम इस अ‍ॅप में देख सकते हैं। इसके अलावा दूसरों के न्यूज फीड्स पर हम शेअर, लाईक एवं कॉमेन्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारे अपडेट्स (फोटो, व्हिडिओ, लेख आदि और भी बहुत कुछ) भी हम अपने फेसबुक पर इस अ‍ॅप से ड़ाल सकते हैं।

२) हमारे मित्र, अन्य लोग, पेजेस्, प्लेसेस् तथा इस प्रकार की अनेक चीज़ें भी अपने इस अ‍ॅप में ढूँढ़ सकते हैं। और उसका उपयोग भी कर सकते हैं।

३) हमारे स्वयं के एवं अन्य लोगों के प्रोफाईल के अल्बम्स् इस अ‍ॅप के माध्यम से हम देख भी सकते हैं एवं उनमें होनेवाले फोटो डाऊनलोड भी कर सकते हैं।

४) हम जिस किसी भी ग्रुप के सदस्य हैं एवं इसके अलावा जिन पेजों को हम नियंत्रित कर रहे हैं, उन पर होनेवाली हमारी गतिविधियों को भी हम इस अ‍ॅप में से संभाल सकते हैं।

५) इस अ‍ॅप का उपयोग करते समय इसे कुछ मजेदार बनाने एवं इसमें कुछ नयापन लाने के लिए फेसबुक के पारंपारिक थीम के अलावा हम काफी कुछ नये थीमस् भी इस अ‍ॅप्स में से चुन सकते हैं।

६ ) इस अ‍ॅप में साईन इन करने पर हमारा खाता उसी प्रकार चलता रहता है। इससे हमारे फेसबुक के खातों का दूसरों के लिए बेवजह खुला रहने का धोखा भी रहता है इस पर उपाय के रूप में हमें इस अ‍ॅप को खोलने के लिए पासवर्ड रखने की सुविधा भी इसी अ‍ॅप में हैं।

‘फास्ट फॉर फेसबुक’ के समान ही ‘फेसबुक फास्टर’ यह भी एक उपयुक्त अ‍ॅप है, जिसे हम https://play.google.com/store/apps/details?id-com.andromo.dev133664.app 164411&feature=also_installed इस लिंक के माध्यम से मुफ्त में ही डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं।

फेसबुक के अन्तर्गत होनेवाली विविध सुविधाएँ, विविध पद्धतियों के आधार पर और भी अधिक आसान तरीके से उपयोग में लाये जा सकने के लिए अन्य भी कुछ अ‍ॅप्स उपलब्ध हैं, जिनके बारे में हम अगले लेख में चर्चा करेंगे।

पिछले लेख में हमने जो कमांड देखे थे, उन में एक सुधार करना है। हम जब कमांड लिखते हैं, उस में एक-तरफा अवतरण चिह्न में उसे हमने देखा था। उदाहरण- अपने मित्र को उसके फेसबुक पर मेसेज भेजने के लिए : ‘msg’ इसके पश्‍चात् ‘मित्र का फेसबुक पर होनेवाला नाम’ और ‘जो मेसेज भेजना है वह’। उदाहरण : msg Krishna Yadav How are you? इस तरह से भेजना है, ऐसा लिखा गया था। लेकिन मेसेज में होनेवाला ब्योरा इसे दुगुने अवतरण (द्वि-अवतरण) चिह्न में (‘‘  ’’) इस प्रकार होना चाहिए अर्थात हमारा मेसेज ‘‘msg Krishna Yadav How are you?’’ इस प्रकार होगा। तब ही वह कमांड योग्य साबित होगा। इस द्वि-अवतरण चिह्न (‘‘   ’’) का उपयोग सभी कमांड्स के लिए करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.