भारत से रसायनों के निर्यात में बढ़ोतरी

नई दिल्ली – रबर, रंग, प्लास्टिक, वस्त्र, चमड़ा और औषध निर्माण क्षेत्र के लिए आवश्‍यक रसायनों की आयात करनेवाला भारत, पिछले आर्थिक वर्ष में पहली बार केमिकल और संबंधित उत्पादों का बड़ा निर्यातदार बना है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने यह जानकारी साझा की है।

रसायनों के निर्यात

दवाईयों का फॉर्म्युलेशन, बल्क ड्रग्स और ड्रग इंटरमिडिएटस्‌, सेंद्रिय रसायन, एग्रो केमिकल्स और खाद की निर्यात में पिछले आर्थिक वर्ष में ३ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और इसके साथ ही भारत से हो रही इसकी निर्यात ४५ अरब डॉलर्स तक जा पहुँची है। वहीं, दवाईयों से संबधित रसायनों की आयात में ७.३ प्रतिशत गिरावट हुई है और पहली बार यह आयात कम होकर ४४.३ अरब डॉलर्स हुई है। इसके साथ ही, पिछले दस वर्षों में पहली बार भारत ने इस क्षेत्र के सामान की आयात से भी अधिक निर्यात की है।

देश में केमिकल और इससे संबंधित उत्पादनों का १५ विस्तृत वर्गों में समावेश होता है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट में, यदि इस क्षेत्र के लिए उचित नीति तय की गई, तो इस क्षेत्र की निर्यात बढ़ाना संभव होगा, यह विश्‍वास भी व्यक्त किया गया है।

पिछले दशक से केमिकल्स और इससे संबंधित उत्पादनों की निर्यात दोगुनी हुई है। सन २०११ में इस क्षेत्र ने २०.८ अरब डॉलर्स की निर्यात की थी। यही निर्यात अब पिछले आर्थिक वर्ष तक बढ़कर ४५ अरब डॉलर्स तक जा पहुँची है। कोरोना वायरस के संकट से मुकाबला करने के दौरान ही, देश को आत्मनिर्भर करने के लिए कोशिश हो रही है। ऐसे में, रसायन निर्माण करने के क्षेत्र में यह उत्साह बढ़ानेवाली ख़बर प्राप्त हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.