‘आयएस’ के आतंकी अबु युसूफ के घर से विस्फोटक और हमले का सामान बरामद

IS terroristsनई दिल्ली – दिल्ली से गिरफ्तार किया गया ‘आयएस’ का आतंकी ‘मोहम्मद मुस्ताकिम खान’ उर्फ ‘अबु युसूफ’ के उत्तर प्रदेश में स्थित घर से आत्मघाती हमले के लिए इस्तेमाल होनेवाले सामान के साथ बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं। शुक्रवार की रात दिल्ली की स्पेशल सेल के पुलिस ने ‘आयएस’ के आतंकी ‘अबु युसूफ’ को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। अबु युसूफ असल में उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का निवासी है। दिल्ली में गिरफ्तारी होने के बाद उससे १५ किलो के दो ‘आयईडी’ बरामद किए गए थे।

शनिवार के दिन की गई कार्रवाई के दौरान उसके घर से आत्मघाती हमले का सामान, बम बनाने के लिए आवश्‍यक विस्फोटक, आयएस का झंडा बरामद किए गए थे। इस छापे में विस्फोटक लगाने के लिए आवश्‍यक जैकेट भी बरामद किए गए हैं। इनमें से एक जैकेट में विस्फोटक के तीन पैकेट लगाए गए थे और अन्य एक में विस्फोटकों के चार पैकेटस्‌ लगाए गए थे। इसके अलावा विस्फोटकों से भरी चमड़े की बेल्ट भी बरामद की गई है और इसका भार लगभग तीन किलो पाया गया। इस दौरान बरामद किए गए जैकेट आत्मघाती हमले के लिए इस्तेमाल होते हैं।

IS terroristsअबु युसूफ के घर से कुल ९ किलो विस्फोटक, सात बक्से, टाईमर, चार बैटरीज्‌ भी बरामद की गईं। ‘अबु युसूफ’ को ‘आयएस’ ने लोन वुल्फ यानी अकेले ही हमला करने के लिए तैयार किया था, यह बात प्राथमिक जांच से सामने आयी थी। अबु युसूफ, आयएस के कमांडर से सीधे संपर्क बनाए था। शुरू में उसे सीरिया में मारे गए युसूफ अल हिंदी से आदेश प्राप्त हो रही थी।

इसके बाद अबु हज़ाफा नामक पाकिस्तानी आतंकी को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन, अफगानिस्तान के ड्रोन हमले में हज़ाफा मारा गया और इसके बाद ‘आयएस’ ने उसे ‘लोन वुल्फ’ हमले के लिए तैयार किया। स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी में बड़ा हमला करने की साज़िश उसने रची थी। लेकिन, दिल्ली की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से उसकी यह साज़िश नाकाम हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.