दुबई के बंदरगाह में खड़े मालवाहक जहाज़ पर विस्फोट – कंटेनर में भरे ज्वलनशील पदार्थ से हुआ हादसा

uae-dubai-port-explosion-fire-2दुबई – विश्‍व के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक दुबई का ‘जबेल अली’ बंदरगाह बुधवार के दिन विस्फोट से दहल उठा। बंदरगाह में खड़े जहाज़ के एक कंटेनर में शक्तिशाली विस्फोट होने से आग लगी। कंटेनर में भरे ज्वलनशील पदार्थ के कारण यह विस्फोट होने का दावा स्थानीय प्रशासन ने किया। लेकिन, विश्‍व के सबसे अहम सामान की यातायात करनेवाले एवं दुबई की जीवन रेखा कहे जानेवाले इस बंदरगाह में हुए इस हादसे की ओर अधिक गंभीरता से देखा जा रहा है। बीते दो वर्षों के दौरान यूएई, सौदी अरब, ओमान के समुद्री क्षेत्र में विदेशी मालवाहक जहाज़ एवं र्इंधन टैंकर्स पर हमलें होने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। ऐसी स्थिति में जबेल अली बंदरगाह में हुए इस विस्फोट के लिए आशंका के बादल छाए हुए दिखाई दे रही है।

uae-dubai-port-explosion-fire-1‘संयुक्त अरब अमिरात-यूएई’ के सबसे आवाजाही वाले दुबई शहर में बुधवार की रात तकरीबन ११.३० बजे बड़ा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट की आवाज़ २२ किलोमीटर दूर तक सुनाई देने का स्थानीय लोगों का कहना है। इस विस्फोट की वजह से हमारी बिल्डिंग्ज्‌ और घरों में कंपन महसूस होने का दाव निवासियों ने किया। जबेल अली बंदरगाह में रुके एक विदेशी जहाज़ के कंटेनर में यह विस्फोट होने की जानकारी स्थानीय प्रशासन ने साझा की।

इस विस्फोट से लगी आग से जीवित नुकसान ना होने का बयान यहां की सुरक्षा यंत्रणाओं ने किया है। आग भड़कने के बाद जहाज़ के सभी कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। कंटेनर में ज्वलनशील पदार्थ होने की वजह से यह विस्फोट हुआ होगा, यह आशंका स्थानीय प्रशासन ने जताई है। गर्मी के दिनों में इस तरह की घटनाएँ होती रहती हैं, ऐसा कहकर दुबई प्रशासन ने इस हादसे पर अधिक बोलना टाल दिया। साथ ही इस हादसे में हुए नुकसान का ब्यौरा भी अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

uae-dubai-port-explosion-fire-3गुरूवार की सुबह को इस जहाज़ पर लगी आग को काबू किया गया। साथ ही जबेल अली बंदरगाह में मौजूद अन्य जहाज़ों की यातायात अब सामान्य होने की जानकारी यूएई के ऊर्जा एवं निर्माणकार्य मंत्री सुहेल अल-मज़रोई ने साझा की। इस हादसे की वजह से दुबई के समुद्री क्षेत्र में पर्यावरण का नुकसान नहीं होगा, इस बात का ध्यान रखा जाएगा, यह भी मज़रोई ने स्पष्ट किया।

भारतीय उपखंड़, अफ्रीका एवं एशियाई देशों से पहुँच रहे मालवाहक जहाज़ों के लिए जबेल अली बंदरगाह काफी अहम है। इस बंदरगाह में विश्‍व के सबसे बड़े कंटेनर जहाज़ खड़े करने के लिए चार बड़े टर्मिनल्स बनाए गए हैं। खाड़ी के सबसे व्यस्त बंदरगाह के तौर पर जबेल अली को देखा जाता है। ऐसे बंदरगाह में हुए इस हादसे की गंभीरता बढ़ी है।

इसी बीच, बीते हफ्ते यूएई के समुद्री क्षेत्र में प्रवेश करनेवाले एक मालवाहक जहाज़ पर रॉकेट हमला हुआ था। इस हमले के पीछे ईरान का हाथ होने की आशंका इस्रायली माध्यमों ने जताई थी। इस्रायल और ईरान के बीच छुपे युद्ध का ही यह एक हिस्सा होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा इस्रायल और यूएई के बीच स्थापित सहयोग ईरान और ईरान से जु्ड़े आतंकी संगठनों को मंजूर नहीं है। इसी मुद्दे पर ईरान ने यूएई को खुलेआम धमकाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.