अमरिकन प्रतिबंधों को यूरोप द्वारा प्रत्युत्तर देना ही होगा – जर्मनी के विदेश मंत्री की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बर्लिन – अमरिका ने आर्थिक प्रतिबंध और ढेर सारे आयात कर जारी करते समय हम सांप के सामने बैठे हुए खरगोश की तरह नहीं रह सकते। हमें अपने हितसंबंध सुरक्षित रखने ही चाहिए। मैं सिर्फ आठ करोड़ जर्मन नागरिकों के पक्ष में नहीं बोल रहा हूं बल्कि यूरोप में ५० करोड़ नागरिकों का प्रश्न है, ऐसे शब्दों में जर्मनी के विदेशमंत्री हेको मास ने फिर एक बार अमरिका के विरोध में आलोचना की है। २ महीनों पहले लिए एक मुलाकात में जर्मन विदेश मंत्री ने यूरोप में अमरिका पर विश्वास रखने का समय निकल गया है, ऐसा सूचित किया था।

कुछ महीनों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से भेंट की थी। इस भेंट से पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने एक मुलाकात में यूरोपीय महासंघ का उल्लेख अमरिका का शत्रु ऐसा किया था। व्यापार तथा नाटो में योगदान के मुद्दे पर यूरोप में अमरिका को गलत फायदा लेने का आरोप भी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। तथा यूरोपीय महासंघ चीन इतना ही बुरा होने की टिप्पणी लगाते हुए, रशिया से मिलने वाले ईंधन की वजह से जर्मनी रशिया का अंकित बनने का दावा भी किया था।

जर्मनी में ‘बिल्ड’ दैनिक को दिये मुलाकात में विदेश मंत्री मास ने अमरिका को लक्ष्य किया है। मुलाकात के दौरान अमरिका का सीधा उल्लेख सांप के तौर पर करना ध्यान केंद्रित करने वाला माना जाता है। मास इससे पहले जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष इमैनुअल मैक्रोन तथा महासंघ के प्रमुख जीन क्लौड जंकर ने अमरिका पर आक्रामक शब्दों में आलोचना की थी। मैक्रोंन ने अमरिका के विरोध में संघर्ष को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए यूरोपीय तुर्की जैसे देशों के साथ संबंध सक्षम करने चाहिए, ऐसा विधान किया था।

अमरिका एवं यूरोप में मतभेद प्रतिदिन अधिक से अधिक बढ़ते जा रहे हैं। ईरान के परमाणु करार से वापसी करनेवाले अमरिका ने यूरोपीय देशों को इन मुद्दों पर धमकाया था। यूरोपीय देशों ने ईरान को सहयोग करने पर उन्हें अमरिकी प्रतिबंधों के परिणाम सहने होंगे, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सूचित किया था। इससे पहले ट्रम्प ने व्यापार, नाटो, शरणार्थी ऐसे मुद्दों के विषय में यूरोप पर लगातार निशाना साधा है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष से यूरोप को लगातार लक्ष्य करनेवाले विधान मतलब यूरोपीय महासंघ को झटके देकर अस्थिर करने का प्रयत्न होने का दावा अमरिकी प्रसार माध्यमों ने हालही में किया था। अमरिका से लगातार होने वाले इस बर्ताव पर यूरोपीय नेताओं ने अमरिका के साथ होनेवाले संबंधों पर पुनर्विचार करने की चेतावनी दी थी। उस समय स्विफ्ट एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने अमरिका के वर्चस्व होने वाले दोनों को विकल्प निर्माण करने के लिए गतिविधियां शुरू करने का दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.