इस्रायल को ईरान से खतरा है यह युरोप ने मान्य करना चाहिए – इस्रायल के विदेश मंत्री येर लॅपिड

ब्रुसेल्स – ‘पिछले कुछ सालों में इस्रायल और युरोपीय देशों के संबंध पहले जैसे नहीं रहे हैं। मुझे आपके विचार खुले दिल से सुनने हैं। उसी समय, युरोप के देशों ने यह भी मान्य करना चाहिए कि इस्रायल को ईरान से खतरा है और इस्रायल पर हमले करनेवाले हमास और हिजबुल्लाह इन आतंकवादी संगठनों को इरान का समर्थन है’, ऐसा इस्रायल के विदेश मंत्री येर लॅपिड ने युरोपीय महासंघ की बैठक में डटकर कहा। साथ ही, इस्रायल की नई सरकार के साथ संबंध सुधारने के लिए युरोपीय महासंघ नई शुरुआत कर सकता है, ऐसा प्रस्ताव लॅपिड ने दिया।

Israel-iran-threat-europe-2इस्रायल के विदेश मंत्री ने हाल ही में ब्रुसेल्स स्थित युरोपीय देशों के मुख्यालय की भेंट की। पिछले कुछ सालों से इस्रायल और महासंघ के बीच मतभेद निर्माण हुए थे। महासंघ के साथ संबंध सुधारने के लिए विदेश मंत्री लॅपिड ने यह दौरा किया होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इस समय युरोपीय महासंघ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में बात करते समय, इस्रायल के विदेश मंत्री ने ईरान का खतरा अधोरेखांकित किया।

‘ईरान यह जागतिक आतंकवाद का अव्वल नंबर का निर्यातदार है। ऐसे इस ईरान ने कभी भी परमाणु अस्त्र निर्माण की और उसकी सहायता से इस्रायल को लक्ष्य करने की इच्छा छिपाकर नहीं रखी। उसी समय, इस्रायल पर हमले करनेवाले लेबनान के हिजबुल्लाह और गाजा के हमास को भी ईरान ने समर्थन दिया। इसलिए इस्रायल की सुरक्षा को ईरान से होनेवाला खतरा युरोप ने मान्य करना ही चाहिए’, ऐसा लॅपिड ने स्पष्ट किया।

Israel-iran-threat-europe-1महासंघ के सामने बात करते समय इस्रायल के विदेश मंत्री ने युएई, बाहरिन, मोरोक्को, सुदान के साथ हुए अब्राहम समझौते का उल्लेख किया। इस्रायल और अरब देशों के बीच संबंध स्थापित हो रहे हैं और इसमें अधिक देशों को सहभागी करने के लिए इस्रायल उत्सुक है, ऐसा लॅपिड ने बताया। उसी समय, द्विराष्ट्रवाद पर फिलिस्तीन के साथ भी चर्चा हो सकती है, ऐसा विदेश मंत्री लॅपिड ने कहा। ‘लेकिन इस्रायल को शांति का पुरस्कार करनेवाला लोकतंत्रवादी फिलिस्तीन अपेक्षित है। इस्रायलियों की सुरक्षा के लिए खतरा साबित होनेवाला पड़ोसी, इस्रायल स्थापित नहीं होने देगा’, ऐसा लॅपिड ने डटकर कहा।

बता दें, सन २०१२ के बाद पहली ही बार इस्रायल के विदेश मंत्री ने युरोपीय महासंघ के मुख्यालय की भेंट की। इस भेंट के दौरान फ्रान्स, जर्मनी, नेदरलँड और झेक प्रजासत्ताक के विदेश मंत्रियों ने लॅपिड से मुलाकात की। साथ ही, इस्रायल के विदेश मंत्री ने नाटो के प्रमुख स्टोल्टनबर्ग के साथ भी चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.