युरोप में ५० हजार से अधिक कट्टरपंथिय- युरोप के आतंकवाद विरोधी यंत्रणा के प्रमुख का इशारा

ब्रूसेल्स: युरोपीय देशों में कट्टरपंथियों की संख्या में लगातार बढ़त हो रही है और यह आंकड़ा पचास हजार के ऊपर होने का इशारा युरोपीय महासंघ के आतंकवाद विरोधी यंत्रणा के प्रमुख ने दिया है। इन में सबसे अधिक कट्टरपंथी ब्रिटेन में होकर इनकी संख्या २० हजार से अधिक होने की जानकारी भी आतंकवाद विरोधी यंत्रणा के प्रमुख ने दी है। ब्रिटेन में पिछले ८ महीनों में हुए ६ आतंकी हमलों में ३७ लोगों की जान गयी है और इस पृष्ठभूमि पर यह जानकारी ध्यान केंद्रित कर रही है।

युरोप के आतंकवाद विरोधी यंत्रणा के प्रमुख गाइल्स कर्शोव्ह ने ‘एल मुन्दो’ इस दैनिक को दी मुलाकात में युरोप के कट्टरपंथियों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ने का इशारा दिया है। ब्रिटेन में कम से कम २० से ३५ हजार तक कट्टरपंथियों होने का दावा किया है। इनमें से ३ हजार कट्टरपंथी संभाव्य एवं संदेहजनक आतंकी होने की चिंता व्यक्त की जा रही है। उनमें से ५०० संदेहजनक लोगों पर नज़र राखी जा रही है यह जानकारी कर्शोव्ह ने दी है।

फ्रांस के कट्टरपंथियों की संख्या १७ हजार होकर स्पेन में ५ हजार से अधिक कट्टरपंथी है। बेल्जियम जैसे देश से करीब ५०० लोग सीरिया में दाखिल हुए हैं। इसके अतिरिक्त युरोप में अन्य देशों में लगभग २००० से अधिक कट्टरपंथिय होने का अंदाज़ है। ‘आकडे देना कठिन है पर युरोप में कट्टरपंथियों की संख्या ५० हजार से अधिक जरूर है,’ यह इशारा आतंकवाद विरोधी यंत्रणा के प्रमुख ने दिया है।

कुछ सालों पहले कट्टरपंथियों की पहचान करना आसान था पर अब उन्होंने अपनी पहचान बदलना शुरू किया है ऐसा कर अशोक ने कहा है बढ़ती संख्या एवं बदली हुई पहचान की वजह से युरोप में हर एक कट्टरपंथियों अथवा संदेहजनक लोगों पर नजर रखना कठिन होने का दावा उन्होंने किया है आने वाले समय में युरोप में आतंकी हमलों में हमले बढ़ने का इशारा भी उन्होंने दिया है।

पिछले ८ महीनों में युरोपीय देशों में लगातार आतंकी हमले होकर जर्मनी, स्वीडन, फ्रांस के साथ युरोपोल एवं इंटरपोल जैसी यंत्रणा भी संदेहजनक आतंकियों की संख्या तथा लोगों की तीव्रता बढ़ेगी ऐसा इशारा दे रहे हैं। जून महीने में स्वीडन में पुलिस प्रमुख ने देश के कट्टरपंथीयों की संख्या शीघ्र गति से बढ़ने की आशंका जताते हुए उनकी संख्या सौ से कई हजार तक पहुंच गई है, यह दावा किया था। जुलाई महीने में जर्मनी में करीब ७०० से अधिक इस्लामी कट्टरपंथिय आतंकवादी हमला करने की तैयारी में होने का इशारा देश के पुलिस प्रमुखने दिया था।

इंटरपोल इस अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी से आई जानकारी नुसार ‘आयएस’ ने करीब १७३ आत्मघाती हमलावर तैयार किए हैं और वह युरोप में घुसने की तैयारी में है, यह कहते आगाह किया है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने भी अपने नागरिकों की दक्षता का इशारा जारी करके युरोप के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर जाने के लिए विशेष ध्यान दें यह कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.