युरोप अगले चार वर्षों में ‘डिजिटल करन्सी’ जारी कर सकता है – युरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख ख्रिस्तिना लॅगार्ड

फ्रैंकफर्ट – युरोप अगले चार वर्षों में ‘डिजिटल करन्सी शुरू कर सकता है, ऐसा विश्‍वास युरोपयन सेंट्रल बैंक की प्रमुख ख्रिस्तिना लॅगार्ड ने व्यक्त किया है। चीन ने कुछ महीनें पहले ही ‘डिजिटल युआन’ का ऐलान किया था। वहीं, स्वीडन, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रान्स जैसें देशों ने भी डिजिटल करन्सी की दिशा में कोशिश शुरू करने के संकेत दिए थे। पिछले महीने से, विश्व में शीर्ष स्थान पर रही ‘क्रिप्टोकरन्सी’ ‘बिटकॉईन’ की दर विक्रमी स्तर पर जा पहुँची है। इस पृष्ठभूमि पर, युरोप की सेंट्रल बैंक की प्रमुख ने किया बयान अहमियत रखता है।

‘डिजिटल करन्सी’

युरोपियन सेंट्रल बैंक ने कुछ दिन पहले ही ‘फोरम ऑन सेंट्रल बैंकिंग’ का आयोजन किया था। इस फोरम को संबोधित करते समय लॅगार्ड ने ‘डिजिटल युरो’ को लेकर अपनी भूमिका स्पष्ट की। ‘हम पहला स्थान प्राप्त करने की होड़ में नहीं उतरें हैं। डिजिटल युरो यह नगद रक़म के लिए विकल्प नहीं होगा, बल्कि यह उसके लिए पूरक बनकर काम करेगा। युरोपियन सेंट्रल बैंक ने इसके लिए तैयारी शुरू की है और अगले वर्ष की शुरुआत में होनेवाली बैठक में इसपर निर्णय होगा। हमारे अनुमान के अनुसार तकनीक एवं अन्य बातों के लिए आवश्‍यक समय देखें, तो अगले दो से चार वर्षों में डिजिटल युरो दाखिल हो सकता हैं’, ऐसा युरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख ख्रिस्तिना लॅगार्ड ने कहा है।

‘डिजिटल करन्सी’

पिछले वर्ष फेसबुक ने ‘लिब्रा’ का ऐलान करके आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सनसनी फ़ैलायी थी। इसके बाद ‘एमेझॉन’, ‘जे.पी.मॉर्गन’ जैसी कंपनियों ने भी डिजिटल करन्सी शुरू करने की गतिविधियाँ शुरू करने की बातें सामने आयीं थीं। कुछ महीनें पहले चीन ने ‘डिजिटल युआन’ का इस्तेमाल शुरू करने का ऐलान किया था। युरोप में स्वीडन ने भी, ‘ई-क्रोना’ नाम से ‘डिजिटल करन्सी’ लाने की कोशिश में जुटे होने की जानकारी साझा की थी। लॅगार्ड के बयान से ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं कि युरोप भी अब इसमें पूरी तैयारी के साथ उतर रहा है।

विश्‍व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी अमरीका ने, अभी डिजिटल करन्सी को लेकर पुख्ता भूमिका अपनाई नहीं है। फोरम में शामिल हुई अमरीका की ‘फेडरल रिज़र्व्ह’ के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने यह दावा किया हैं कि अमरीका में अभी भी कैश के व्यवहारों की अधिक माँग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.