यूरोपीय महासंघ ने अमरिका के साथ अनुचित व्यापार किया – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की टीका; यूरोपीय महासंघ की तरफ से व्यापार युद्ध की घोषणा

लंडन: ‘अमरिका और यूरोपीय महासंघ के बीच व्यापार पुराना है, फिर भी महासंघ ने अमरिकी निर्यातदारों के साथ अनुचित व्यवहार किया है। राष्ट्राध्यक्ष का पदभार संभालने से पहले व्यवसायिक के तौर पर स्वयं को भी यूरोपीय महासंघ के ऐसे अन्यायकारी बर्ताव का सामना करना पड़ा था’, ऐसी टीका अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। दौरान, ट्रम्प की इस टीका पर यूरोपीय महासंघ की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया आई है। ‘अमरिका ने यूरोपीय महासंघ के सदस्य देशों की निर्यात रोकी तो वह व्यापार युद्ध की घोषणा साबित होगी और इस व्यापार युद्ध के लिए महासंघ तैयार है’, ऐसा महासंघ ने इशारा दिया है।

पिछले हफ्ते स्वित्झर्लंड में अंतर्राष्ट्रीय बैठक के लिए उपस्थित राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने एक ब्रिटिश न्यूज़ चैनल को दिए हुए इंटरव्यू में यूरोपीय महासंघ मी व्यापार विषयक नीति पर टीका की है। ‘अमरिकी उत्पादों को यूरोपीय देशों में आसानी से बाजार उपलब्ध नहीं होता। यूरोपीय बाजार में स्थान प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है। दूसरी तरफ यूरोप के उत्पाद अमरिका में बिना कर और सहुलातों के साथ उपलब्ध कराये जाते हैं। यह व्यवहार गलत और बेईमानी का है’, ऐसी ट्रम्प ने टीका की है।

यूरोपीय महासंघ, अनुचित व्यापार, अमरिका, व्यापार युद्ध, घोषणा, लंडन, श्युन्य लाभ

अमरिका के साथ अन्य देशों ने भी गलत व्यापार किया है। ऐसे कुछ देशों के नाम भी मै लेस्कता हूँ। लेकिन यूरोपीय महासंघ ने अमरिका के साथ अनुचित व्यापार किया है। इस नुकसान की भरपाई उनको करनी पड़ेगी’, ऐसा इशारा भी ट्रम्प ने इस दौरान दिया है।

इसके बाद ब्रिटन की प्रधानमंत्री ‘थेरेसा मे’ के साथ हुई भेंट में भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने महासंघ की व्यापारविषयक नीति पर तीव्र नाराजगी जताई। साथ ही ‘इसके पहले मै अगर अमरिका की सत्ता पर होता, यूरोपीय महासंघ के साथ अलग तरीके से व्यवहार करता’, ऐसा कहकर ट्रम्प ने महासंघ पर गुस्सा जताया। उसीके साथ ही यूरोपीय महासंघ से बाहर निकलने के ब्रिटन के फैसले का भी समर्थन किया।

ब्रिटिश न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू देने से पहले डॅव्होस में ‘वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम’ में बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘अमरिका फर्स्ट’ अपनी इस नीति का जोरदार समर्थन किया था। अमरिका उद्योगों के लिए खुली है और दुनिया भर से टीका हो रहे ‘अमरिका फर्स्ट’ का मतलब ‘अकेला अमरिका’ ऐसा नहीं होता, इस बात को ट्रम्प ने स्पष्ट किया था। उसी समय मुक्त व्यापार की कल्पना को मेरा विरोध नहीं है, लेकिन यह व्यापार एकतरफा न हो, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा था।

दौरान, ब्रिटिश न्यूज़ चैनल को दिए हुए इंटरव्यू में ट्रम्प ने टीका करने के बाद महासंघ से इसपर तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है। ‘यूरोपीय महासंघ की व्यापार नीति मतलब ‘श्युन्य लाभ’ पर आधारित सिद्धांत नहीं है। व्यापार मतलब फायदा कमाने का मौका है। महासंघ की इस व्यापार विषयक नीति नियमों में रुकावट डाली अथवा सदस्य देशों की निर्यात पर परिणाम हुआ तो वह व्यापार युद्ध की शुरुआत होगी और यूरोपीय महासंघ इस व्यापार युद्ध को प्रत्युत्तर देने के लिए तैयार रहेगा। अमरिका की कार्रवाई को तत्काल और उचित तरीके से प्रत्युत्तर दिया जाएगा’, ऐसा इशारा महासंघ के प्रवक्ता ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.