यूरोपीय महासंघ चीन से भी बुरा – फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष के साथ हुई भेंट में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की आलोचना

वॉशिंग्टन / सिंगापूर: चीन अमरिका और यूरोपीय महासंघ का भी शत्रु है। चीन के खिलाफ हम एक हो जाएं, ऐसा प्रस्ताव फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन ने एक महीने पहले अपने अमरिका दौरे में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को दिया था। लेकिन ‘यूरोपीय महासंघ चीन से भी बुरा है’, ऐसा कहकर इस प्रस्ताव को ट्रम्प ने उसी समय ही ख़ारिज करने की बात सामने आई है। प्रमुख बात यह है कि व्हाईट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने इस खबर से इन्कार नहीं किया है।

२४ अप्रैल को फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन ने अपने अमरिका दौरे में ट्रम्प से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में मैक्रॉन ईरान का परमाणु अनुबंध और सीरिया का संघर्ष इन मुद्दों पर चर्चा ट्रम्प के साथ चर्चा करने वाले हैं, ऐसी घोषणा की गई थी।

साथ ही ट्रम्प और मैक्रॉन के बीच द्विपक्षीय चर्चा के सन्दर्भ में विशेष जानकारी प्रसिद्ध नहीं की गई थी। लेकिन कुछ घंटों पहले व्हाईट हाउस के सूत्रों ने दी जानकारी के अनुसार, मैक्रॉन के साथ हुई चर्चा में ट्रम्प ने महासंघ की कठोर शब्दों में आलोचना की थी। यह बात सामने आई है।

यूरोपीय महासंघ, बुरा, चीन, इमैन्युअल मैक्रॉन, भेंट, ट्रम्प, आलोचना, अमरिका, सिंगापूरइस मुलाकात में ट्रम्प ने मैक्रॉन को चीन इस समान शत्रु के खिलाफ एक होने का आवाहन किया था। इस पर ट्रम्प ने प्रत्युत्तर देते समय ‘यूरोपीय महासंघ चीन से भी बुरा है, ऐसा कहकर फटकार लगाई थी, ऐसी जानकारी व्हाईट हाउस के सूत्रों ने दी है। उसके बाद ट्रम्प ने अपनी इस आलोचना का समर्थन करते हुए महासंघ का प्रमुख सदस्य देश जर्मनी के साथ व्यापारी सहकार्य का प्रमाण दिया है।

‘जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने अमरिकन निर्मित गाड़ियों पर बडी मात्रा में कर लगाया हैं, बल्कि अमरिका में दाखिल होने वाली जर्मनी निर्मित ‘मर्सिडीज’, ‘फ़ोक्सवैगन’, और ‘बीएमडब्ल्यू’ इन गाड़ियों को करों में बड़ी सहूलियत दी जाती है’, ऐसा कहकर ट्रम्प ने जर्मनी और यूरोपीय महासंघ के साथ सहकार्य अमरिका के लिए सिरदर्द बन गया है, ऐसा कहा है।

व्हाईट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स हुकाबी को ट्रम्प-मैक्रॉन के बीच मुलाकात के बारे में और इस विधान के बारे में एक पत्रकार ने पूछने के बाद, सैंडर्स ने इस खबर को नकारा नहीं। इस वजह से यूरोपीय महासंघ के साथ व्यापारी सहकार्य के बारे में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष नाराज हैं, ऐसा दिखाई दे रहा है।

कुछ घंटों पहले सिंगापूर में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के साथ हुई चर्चा के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए, ट्रम्प ने महासंघ और कनाडा की आलोचना की है। मित्र देश अमरिका का गलत फायदा उठा रहे हैं, ऐसा ट्रम्प ने आरोप किया है।

इसके लिए ट्रम्प ने अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है। पिछले कई सालों से भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्षों ने व्यापारी सहकार्य को गलत तरीके से संभालने की वजह से चीन और यूरोपीय महासंघ ने अमरिका का गलत फायदा उठाया है, ऐसा ट्रम्प ने दावा किया है।

इस वजह से पिछले कुछ वर्षों में अमरिका की अर्थव्यवस्था को ८०० अरब डॉलर्स का नुकसान उठाना पड़ा है। इसमें से १५१ अरब डॉलर्स का नुकसान यूरोपीय महासंघ के साथ गलत व्यापारी नीतियों की वजह से हुआ है, ऐसा आरोप ट्रम्प ने लगाया है।

यूरोपीय महासंघ के उत्पाद, गाड़ियाँ अमरिका बढ़ते करों के साथ आयात करे, ऐसी उनकी माँग है। लेकिन यूरोपीय महासंघ और यूरोपीय देशों को अमरिका के उत्पाद नहीं चाहिएं, ऐसी आलोचना अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने सिंगापूर में पत्रकारों के साथ बोलते समय की है।

उसीके साथ ही ‘जी-७’ की बैठक में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ फोटोग्राफ्स के बारे में जर्मन सरकार की तरफ से फैलाई जा रही गलत खबरों का ट्रम्प ने समाचार लिया है।

‘मर्केल के साथ अच्छी चर्चा हुई थी। उनके साथ हुए अनुबंध में कुछ मुद्दों में बदलाव सुझाए थे। इस वजह से वहीं बैठकर मर्केल साथ चर्चा करके मै संशोधित दस्तावेजों का इंतजार कर रहा था। उसी समय खेल खेल में चल रही चर्चा को विचित्र स्वरुप दिया गया’, ऐसी आलोचना ट्रम्प ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.