ईएसपीनक्रिकइन्फो – क्रिकेट का संपूर्ण पंचाग

ESPN-Cricinfo-2

२०१४ कें चेन्नई में हुए क्रिकेट के मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह से पराजित किया। कर्णधार महेन्द्रसिंह धोनी ने अच्छी बल्लेबाज़ी करते हुए द्विशतक पूरा कर लिया, वहीं गोलंदाज रामचंद्र अश्‍विन ने अत्यन्त प्रभावकारी गेंदबाज़ी करते हुए कांगारुओं के बारह खिलाड़ियों को मात दे दी। परन्तु हममें से अधिकांश लोगों को यह मैच देखना नसीब नहीं हुआ होगा, इतना तो निश्‍चित है क्योंकि यह मैच ‘वर्किंग डे’ में था। इस मैच में अकसर विशेष समय पर, कितने स्कोर हुए इस बात का बेहिसाब कौतूहल निर्माण हो रहा था। परन्तु ऑफिस में होने के कारण इस मैच का सीधा प्रक्षेपण देखना संभव नहीं था। परन्तु काम से तनिक भी समय मिलते ही इस मैच की सद्यस्थिति क्या है यह जानने के लिए मन बेचैन हो उठता था। शायद ऐसी ही स्थिति हम जैसे काफी लोगों की हुई होगी। और फिर ऐसे समय में हमने सहायता प्राप्त की www.espncricinfo.com इस साईट की।

ईएसपीनक्रिकइन्फो यह साईट यह मानो क्रिकेट का संपूर्ण पंचाग एवं दिनदर्शिका है। दुनिया के किसी भी कोने में खेले जाने वाले आंतरराष्ट्रीय अथवा राष्ट्रीय क्रिकेट मैच से संबंधित जानकारी हासिल करने हेतु यह साईट क्रिकेटप्रेमियों के लिए एक अच्छा खासा ‘खुराक’ है। किसी भी क्रिकेट मैच के विभिन्न प्रकार के स्कोर कार्डस्, लाईव्ह स्कोर कार्ड, संपूर्ण स्कोर कार्ड, संक्षिप्त स्कोर कार्ड ये सभी साईट्स हमारे लिए उपलब्ध हैं। यदि कोई ङ्कैच चल रही है, तो उसका आँखों देखा हाल जानने में बहुतों की रुचि होती हैं। इसके लिए हम टी.वी. का उपयोग कर सकते हैं। परन्तु हर एक स्थान पर कोई टी.वी. उपलब्ध होता ही है ऐसा नहीं है। टी.वी. के अतिरिक्त हम रेडियो आदि का उपयोग करके क्रिकेट की कॉमेंट्री सुन सकते हैं। परन्तु रेडियो अकसर हमारे काम में व्यवधान भी उपस्थित करता है। फिर इस के लिए ईएसपीएनक्रिकइन्फो यह उस मैच के दौरान हर एक बॉल पर क्या चल रहा है इस बात का पूरा का पूरा ब्यौरा विस्तृत रूप में प्रस्तुत करते रहता है।

cricinfo

साथ ही अपने कम्प्यूटर के लिए एक डेस्कटॉप स्कोर कार्ड भी यह साईट उपलब्ध करके देती है। हम अपने कम्प्यूटर पर अपना काम करते समय भी बीच-बीच में इसे देख सकते हैं। इसके अलावा इस साईट के मोबाईल ऍप्स् भी हैं। पूरा क्रिकेट यदि देखना चाहे तो छुट्टी के दिन ही होना ज़रूरी होता है नहीं तो आज-कल के व्यस्त दिनचर्या में पूरा क्रिकेट मैच देखना असंभव होता है। इसके साथ ही छुट्टी के दिन भी क्या काम कम होता है। परन्तु हमने यदि सीधा प्रक्षेपण नहीं देखा है तब भी ईएसपीएनक्रिकइन्फो हमें इस क्रिकेट मैच से संबंधित सारी जानकारी एवं विशेष झलक हम देख सकें इस बात का पूरा ध्यान रखता है। हमारे विशेष विशेषज्ञों की राय, क्रिकेट से संबंधित खबरें, इस साईट पर पढ़ी जा सकती हैं। अधिकतर लोगों को क्रिकेट मैच के दौरान लिए जानेवाले फोटोग्राफ्स, वॉलपेपर्स देखना एवं डाऊनलोड करना अच्छा लगता है। यह साईट उत्कृष्ट फोटोग्राफ्स् एवं वॉलपेपर्स हमारे लिए उपलब्ध करवाती है। फोटों के अलावा हमें कुछ गिने-चुने क्षणों के विडियो, विविध प्रकार के विशेषतज्ञ , खिलाड़ियों एवं प्रशासकों का साक्षात्कार (इंटरव्ह्यू) भी देखने को मिलता है।

इस साईट का सर्वोत्तम गुण यह है कि उस पर उपलब्ध होनेवाली बिलकुल छोटी से छोटी एवं बातों का ब्यौरा चाहे वह किसी भी खिलाड़ी के बारे में ही क्यों न हो अथवा संघ से संबंधित हो स्टेरियम हो अथवा कोई विक्रम (रेकॉर्ड) हो, कोई कप हो, कोई वर्ष हो अथवा और कुछ हो; इन सभी का स्टॅटिस्टीक्स् यह साईट हमारे लिए उपलब्ध करके रखता है। यह देखना भी इतना आसान है कि मान लो हम कोई दौड़ स्पर्धा का फलक पढ़ रहे हैं ऐसे में हमने खिलाड़ी का नाम पढ़ा और फौरन हमारे मन में आ गया कि हम उस खिलाड़ी के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब हमें उस नाम के आगे क्लिक करना है और क्या आश्‍चर्य हमारे सामने बिलकुल जन्मकुंडली ही खुल जाती है।

क्रिकेट संबंधी जानकारी पढ़ने की इच्छा रखने वालों के लिए यह साईट विविध साईट्स, विविध प्रकार की मासिक प्रतिकाएँ एवं ब्लॉग्ज् हमें देता है। इसके साथ ही हमारे ब्राऊजर में स्कोर के अपडेट्स आने के लिए यह साईट आर.एस.एस.फीड पूरा करता है।

ऐसे ही किसी वर्ष में सभी स्पर्धाओं की समयसारणी (टाईमटेबल) संघों के नाम एवं खिलाड़ियों के रेन्किंग भी यहॉं पर उपलब्ध है। एक और भी अधिक रोचक बात यह है कि २०११ के भारतीय उपखंड में हो चुके विश्‍वकप के प्रतियोगिता का विडियो प्रक्षेपण इस साईट के माध्यम से सीधे प्रक्षेपित किया गया था। उसी दौरान भारत का ऑस्ट्रेलिया एवं पाकिस्तान विरुद्ध होनेवाला मैच विशेष तौर पर मजेदार एवं अत्याधिक महत्त्वपूर्ण था; साथ ही उस दिन छुट्टी का न होने के कारण उस समय ऑफिस में काम करने वाले सभी कर्मचारी इस साईट पर टक लगाकर बैठ होने का नजारा चारों ओर दिखाई दे रहा था। इस मैच के दौरान ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अलावा www.youtube.com पर भी इस प्रतियोगिता का सीधा प्रक्षेपणदिखाया जा रहा था।

हमारे व्यस्त दिनचर्या के अन्तर्गत मनोरंजन कारस्थान महत्त्वपूर्ण होता है। मनोरंजन से हमारा मन हलका एवं प्रफुल्लित रहता है और हम और भी अधिक उत्साहपूर्वक अपना काम कर सकते हैं। मनोरंजन एवं व्यंजन इनका उच्चारण एक समान ही प्रतीत होता है साथ ही ये दोनों शब्दों में समानता भी दिखाई देती है जैसे भोजन में व्यंजन स्वादानुसार ही और भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए ही लिए जाते हैंवैसे ही मनोरंजन भी मर्यादित परन्तु ज़रूर करना आवश्यक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.